भइय्या दूज के दिन स्व सहायता समूह की महिला पहुची ,खाद्य अधिकारी की शिकायत ले कर श्रम मंत्री भइय्या लाल रजवाड़े के द्वारे

0

जोगी एक्सप्रेस 

 

चिरमिरीचिरमिरी की सभी महिला स्व सहायता समूह की महिलाओ ने चिरमिरी में पदस्थ महिला खाद्य अधिकारी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है । भाई दूज के दिन चिरमिरी की चार महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं नें प्रदेश  के खेल एवं युवा मंत्री भैयालाल राजवाड़े के घर जाकर उन्हे चिरमिरी में पदस्थ महिला खाद्य अधिकारी श्रीमती चम्पाकली द्वारा महिलाओ से षासकीय उचित मूल्य की दुकान संचालित करने के एवज में 5 हजार से लेकर 10 हजार रूपये प्रतिमाह रिश्वत की मांग करने तथा पैसा नही देने पर उनकी दुकानो में छापा मारकर अनाप शनाप आरोप लगाकर दुकान पुरूष संचालक के सुपुर्द करने का आरोप लगाते हुए उक्त महिला खाद्य निरीक्षक को हटाने की मांग की है ।
      चिरमिरी के अलग अलग क्षेत्रो में शासकीय उचित मूल्य के दुकान का संचालन कर रही जय महामाया महिला स्वयं सहायता समूह हल्दीबाड़ी, आरजू महिला सेवा समिति छोटा बाजार, निशा महिला स्व सहायता समूह हल्दीबाड़ी तथा परमेश्वरी  स्व सहायता समूह की संचालको नें प्रदेश के खेल एवं युवा मंत्री भैयालाल राजवाड़े को एक संयुक्त हस्ताक्षरित शिकायत करते हुए  चिरमिरी में पदस्थ महिला खाद्य निरीक्षक श्रीमती चम्पाकली की करतूतो से अवगत कराते हुए उसे तत्काल चिरमिरी से हटाने की मांग की है । 

     इन महिलाओ का कहना है कि एक ओर तो सरकार महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाये चला रही है जिसके तहत उन लोगो द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह बनाकर पिछले कई वर्षो  से चिरमिरी के अलग अलग क्षेत्रो शासन द्वारा प्रदत्त शासकीय उचित मूल्य की दुकानो का संचालन किया जा रहा है जिसमें आज तक कोई शिकायत नही हुई है । लेकिन श्रीमती चम्पाकली चिरमिरी में खाद्य निरीक्षक के पद पदस्थ होने के बाद से ही यहां संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकान के संचालको से वसूली का दबाव बनाने लगी । पहले परमेश्वरी स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित दुकान का ताला बिना किसी पूर्व सूचना के तोड़कर खाद्य अधिकारी श्रीमती चम्पाकली नें दूसरे संचालक को सौंप दिया । इसके बाद उक्त खाद्य निरीक्षक नें आरजू महिला समिति की संचालक नजमा शरीफ से उनके द्वारा संचालित गोदरीपारा-2 की दुकान में खाद्य की कमी बताते हुए 5 हजार रूपये की मांग की गई तथा पैसा देने के बाद भी दुकान में खाद्यान्न की कमी होने का आरोप लगा दिया गया । 
      वहीं निशा महिला स्व सहायता समूह की अध्यक्ष मजीदुन्न निशा  ने चिरमिरी थाने में एक लिखित शिकायत देकर कहा है कि दिनांक ०३ अक्तूबर को महिला खाद्य अधिकारी ने फोन परकहा कि खाद्य वितरण से सम्बंधित सभी दस्तावेज टैब के साथ लेकर दुकान पहुचिये . जिस पर निशा स्व सहायता समूह की संचालिका ने कहा कि मैडम आज हमारा त्यौहार है औरमेहमानों का आना जाना हमारे घर पर लगा हुआ है . यदि आपमुझे आज मोहलत देती है तो मै कल सुबह सारे दस्तावेजो के साथ उपस्थित हो जाउंगी जिस पर महिला अधिकारी ने कहा कि यदि तुम नही आती हो तो मै फिर अपने हिसाब से कार्यवाही करुँगी जिसकी जबाबदेही तुम्हारी होगी .बार बार मिन्नते करने के बाद भी मैडम ने मेरी एक न सुनी . मज़बूरी में त्यौहार औरआये हुए मेहमानों को पीछे छोड़कर मै अपने शासकीय उचित मूल्य की दुकान टाकिज रोड समस्त दस्तावेज लेकर पहुची जिसमे राशन वितरण से सम्बंधित आय व्यय से सम्बंधित रजिस्टर व सैमसंग टैब एक झोले में डालकर

पहुची . उसी झोले में रजिस्टर के बिच मेरे ५५०० रूपये नकद थे . जब मै दुकान पहुची तो खाद्य अधिकारी मैडम ने कहा कि झोला यहाँ रख दो और तुम जाओ . जिस पर आपत्ति जताते हुए सवाल किया कि यदि किसी भी प्रकार का कोई गड़बड़ी मेरे टैब जिससे वितरण किया जाता है होती है तो उसका जबाबदेह कौन होगा . जिस पर खाद्य अधिकारी खिसियाते हुए अपने साथ आये नसीम और उसके सहयोगियों को आदेशित करते हुए कहा इससे झोला छीन लो . बाकी जो होगा मै देख लुंगी . और मेरे हाथ से मैडम और नसीम ने झोला छुड़ा लिया . तब मैंने हाथ जोड़ते हुए विनती किया कि मैडम मेरा दुकान से सम्बंधित सारा दस्तावेज इसी झोले में रहता है . इसमें मेरे ५५०० रूपये भी है . कृपया पैसे और टैब वापस कर दीजिये . जिस पर महिला खाद्य अधिकारी ने गुस्सा होते हुए कहा यह अब जप्त हो चूका है . जब तक मै पूरी जाँच नही कर लेती तब तक यह जप्त रहेगा . परन्तु एक पखवाड़े से उपर होने के बावजूद भी न तो मेरे रूपये वापस किये गये और न ही खाद्य वितरण से सम्बंधित रजिस्टर और टैब . थाने में शिकायत दर्ज कृते हुए श्रीमती मजिदुन्न निशा ने महिला खाद्य अधिकारी पर आशंका जाहिर करते हुए बताया कि मेरे यहाँ से जप्त किये गये दस्तावेजो से यदि किसी प्रकार की छेड़छाड़ या दुर्भावना से प्रेरित होकर कोई कार्यवाही की जाती है तो इसकी समस्त जबाबदारी खाद्य अधिकारी श्रीमती चम्पाकली और नसीम व उनके दो अन्य सहयोगियों की होगी . इस बाबत महिला स्व सहायता समूह की महिलाओ ने श्रम मंत्री भैयालाल रजवाड़े के दरवाजे जा पहुची और इस महिला अधिकारी के संदिग्ध कार्यप्रणाली पर अपनी शिकायत दर्ज कराई . अब देखना यह है कि भैयादूज के पवन पर्व पर श्रम मंत्री भैयालाल रजवाड़े स्व सहायता समूह की बहनों को क्या इंसाफ दिलाते है ? 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed