फरवरी में पहले शनिवार को खुला रह सकता है शेयर बाजार

0

मुंबई
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करेंगी। 1 फरवरी को शनिवार का दिन होगा। शनिवार, रविवार को शेयर बाजार आम तौर पर बंद होते हैं, लेकिन बजट पेश होने के कारण शनिवार को भी शेयर बाजार खुले रहेंगे। हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। बीएसई या एनएसई ने इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया है।

हालांकि, अगर ऐसा हुआ तो फरवरी के पहले सप्ताह के दौरान शेयर बाजार शेयर बाजार में 5 की जगह 6 सत्रों में कारोबार होगा। इसके पहले साल 2015-16 में भी शनिवार को बजट पेश किया गया था। उस दिन भी शेयर बाजार खुला था।

पिछले साल, 1 फरवरी को, सरकार ने चुनाव से पहले एक अंतरिम बजट पेश किया था। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने बड़े बहुमत के साथ वापसी की थी और 5 जुलाई को पूरा बजट (आम बजट) पेश किया गया था। 2017-18 में पहली बार 1 फरवरी को बजट पेश किया गया था।

इस बार का बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के करियर का एक बड़ा इम्तहान होगा। अर्थव्यवस्था से जुड़े बुनियादी आंकड़े उत्साहजनक नहीं हैं। इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर घटकर 4.5 फीसदी के स्तर पर आ गई। कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस 2014 के बाद सबसे निचले स्तर पर है। विश्लेषकों को उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था में जारी नरमी को देखते हुए सरकार वित्त वर्ष 2020-21 के आम बजट में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उपायों की घोषणा कर सकती है।

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगा। सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 3 अप्रैल तक दो चरणों में रखने का सुझाव दिया है। बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण 2 मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा।

बजट सत्र के बीच में करीब एक महीने का अवकाश रखा जाता है। इस दौरान विभिन्न मंत्रालयों, विभागों से जुड़ी संसदीय समितियां बजट आवंटन प्रस्तावों का परीक्षण करती हैं। केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों की बैठक बुलाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed