जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवॉर्ड, पूनम यादव भी सम्मानित

0

मुंबई 
टीम इंडिया के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह को रविवार को बीसीसीआई ने पॉली उमरीगर पुरस्कार (बेस्ट इंटरनैशनल क्रिकेटर ऑफ द इयर 2018-19) से सम्मानित किया। मुंबई में आयोजित बोर्ड के वार्षिक पुरस्कार समारोह में बुमराह को सम्मानित किया गया। इस बीच अर्जुन अवॉर्डी महिला क्रिकेटर पूनम यादव को बेस्ट इंटरनैशनल क्रिकेटर (महिला) अवॉर्ड दिया गया। यह महिला वर्ग में बीसीसीआई की ओर से मिलने वाला टॉप अवॉर्ड है। मयंक अग्रवाल को बेस्ट इंटरनैशनल डेब्यू (पुरुष) और शैफाली वर्मा को बेस्ट इंटरनैशनल डेब्यू (महिला वर्ग) अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। 

बुमराह को दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड भी 
जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवॉर्ड के साथ-साथ 2018-19 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड भी मिला। पुरुष टीम में जहां बुमराह को बेस्ट इंटरनैशनल क्रिकेटर ऑफ द इयर के लिए चुना गया तो महिला टीम में पूनम यादव को यह अवॉर्ड दिया गया। 

श्रीकांत और अंजुम को भी सम्मान 
पूर्व भारतीय कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को क्रमश: कर्नल सीके नायुडू लाइफ टाइम अचीवमेंट और बीसीसीआई लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। अंजुम 100 महिला वनडे इंटरनैशनल मैच खेलने वाली पहली भारतीय हैं। वहीं, 72 साल के दिलीप दोषी को स्पेशल अवॉर्ड दिया गया। इस बीच पूर्व भारतीय धुरंधर ओपनर वीरेंदर सहवाग ने पटौदी लेक्चर भी दिया। 

बुमराह ने निभाई थी ऑस्ट्रेलिया में जीत में भूमिका 
नंबर -1 वनडे गेंदबाज बुमराह ने पिछले साल जनवरी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था, उसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज में एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट (5 विकेट हॉल) लेकर इतिहास रचा। वह ऐसा करने वाले पहले एशियाई बोलर बने। उन्होंने बॉर्डर-गावसकर ट्रोफी, जो सीरीज ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में हुई, में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *