कड़ाके की ठंड का दौर जारी, पचमढ़ी-बैतूल में जमी ओस, न्यूनतम पारा 2 से 4 डिग्री

0

भोपाल
प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। एक तरफ पचमढ़ी और बैतूल समेत कई शहरों में ओस जम गई। वहीं, प्रदेश की राजधानी भोपाल में बीती रात सीजन की सबसे सर्द रात रही। कई शहरों में न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री के बीच बना हुआ है।

पूरा प्रदेश कोल्ड वेव और सीविर कोल्ड डे की चपेट में है। मप्र में पचमढ़ी और बैतूल में पारा क्रमश: 1.6 और 1.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहां वाहनों और पेड़ों की पत्तियों पर जमी ओस जम गई। कई शहरों में न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री के बीच रहने से वहां जनजीवन प्रभावित हुआ है। भोपाल में इस मौसम की सबसे सर्द रात रही जब पारा 4.6 डिग्री तक गिर गया। मौसम केन्द्र के अनुसार उत्तरी हवाओं का असर पूरे प्रदेश में हो रहा है। दस से बारह किमी की रफ्तार से चल रहीं ये हवाएं ड्राय हैं और अपने साथ बर्फीली ठंड लेकर आ रही हैं। पचमढ़ी और बैतूल में आज सीवियर कोल्ड डे, कोहरे और कोल्ड वेव की स्थिति रही। वहां ओस बर्फ में बदल गई।

उमरिया और रायसेन में तापमान 2.2 डिग्री रहा। रीवा और दतिया में 3.4 डिग्री,सीहोर में 3.1,ग्वालियर में 3.9, सीधी और शाजापुर में4.0, सतना में 4.4, भोपाल में 4.6, खजुराहो में 4.5, उज्जैन में 5.8 डिग्री तापमान रिकार्ड किए गए।

देश में कई इलाके वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से प्रभावित रहने के आसार है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आज उत्तर भारत के कई इलाकों घना कोहरा व शीतलहर चलने से लोग बेहाल रहेंगे। आज पश्चिम एमपी, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कई इलाकों में ठंड का कहर बरपेगा। पश्चिम मध्य प्रदेश में तो कुछ जगहों पर शीत लहर चलने की भी आशंका है। वहीं कोहरे की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्य आज भी घने कोहरे की चपेट में रहेंगे। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय में घना कोहरा छा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *