चिरमिरी के हिल स्टेशन बनने का सपना अब होगा साकार, मुख्यमंत्री डॉ रमन ने डमरू के रोपवे प्रोजेक्ट पर लगाई मुहर, 15 दिनों में नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव को रिपोर्ट पेश करने का दिया निर्देश

0

 जोगी एक्सप्रेस 

नसरीन अशरफी 

चिरमिरी। हिल स्टेशन चिरमिरी को संवारने महापौर के. डोमरु रेड्डी की कोशिश सफल होती नजर आ रही है। उनके द्वारा लगातार किये जा रहे प्रयासों से चिरमिरी में रोप-वे प्रोजेक्ट के शुरू होने के आसार नजर आ रहें है।
महापौर के. डोमरु रेड्डी के रोपवे लगाने की मांग पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मुहर लगाते हुए रोपवे के परीक्षण हेतू सचिव, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को निर्देशित किया है, साथ ही 15 दिनों के भीतर कृत कार्रवाई से अवगत कराए जाने की बात कही है।
ज्ञात हो कि कोलकाता के इंजीनियरों की टीम के साथ स्वयं महापौर रेड्डी ने निगम अमले के साथ पहाड़ी पर चढ़ कर सर्वे कराने में विशेष दिलचस्पी दिखाते हुए सिद्धबाबा पहाड़ी से जगन्नाथ मंदिर पोड़ी तक रोपवे शुरु किए जाने का प्रोजेक्ट शासन के समक्ष रखा था, करीब 27 करोड़ के प्राजेक्ट का डीपीआर तैयार कर विधिवत प्रस्ताव शासन के समक्ष पेश किया गया था। जिसके बाद महापौर लगातार अपने प्रयासों में लगे हुए हैं।

सैलानी आएंगे, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
चिरमिरी में रोपवे के फिर से शुरू होने से क्षेत्र में सैलानियों की आमद बढ़ेगी। ऐसा होने पर निश्चित ही स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। चिरमिरी की पहचान आज भी मुख्य रूप से कोल उत्पादन को लेकर है। अब सरकार और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की पहल से हिल स्टेशन के रूप में संवारे जाने का प्रयास किया जाने लगा है। उल्लेखनीय है कि चिरमिरी में 1960-70 के दशक में रोपवे का उपयोग कोल परिवहन के लिए होता था।

हर्बल गार्डन बनाने के दिशा में भी हो रही पहल 

महापौर रेड्डी के द्वारा कैंपा फंड की मदद से चिरमिरी शहर में वृहद हर्बल गार्डन विकसित करने की मांग भी मुख्यमंत्री से की है। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के द्वारा वन विभाग के सचिव वन विभाग को महापौर के मॉंग पत्र पर टीप के साथ निर्देश जारी कर पोड़ी सिध्दबाबा के इसी पहाड़ी पर हर्बल गार्डन हेतू 50 लाख रुपए स्वीकृत करने और हर्बल गार्डन के दिशा में निराकरण करने निर्देशित किया है। सिद्ध बाबा पहाड़ी पोड़ी के ऊपर हर्बल गार्डन बनाने की चर्चा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed