होल्कर स्टेडियम में ऐसे हैं बारिश और ओस से निपटने के इंतजा़म

0

इंदौर

इंदौर(indore) में मंगलवार 7 जनवरी को भारत और श्रीलंका (india vs sri lanka) के बीच दूसरा टी-20 क्रिकेट मैच (cricket match) हो रहा है. गुवाहाटी में बारिश के कारण पहला टी-20 मुकाबला रद्द होने के बाद मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (MPCA) ने बारिश से निपटने के लिए व्यापक इंतज़ाम किए हैं. इंदौर के होलकर स्टेडियम (Holkar stadium) में शाम 7 बजे से ये मैच खेला जाएगा. स्टेडयम की सुरक्षा में 1500 सुरक्षा कर्मी और 100 हाई डेफिनेशन कैमरे लगाए गए हैं.

 

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टी-20 मैच गुवाहाटी में खेला जाना था. लेकिन बारिश के कारण वो मैच धुल गया. इसे देखते हुए मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन सतर्क हो गया. उसने बारिश से निपटने के लिए व्यापक बंदोबस्त किए हैं. इंदौर में फिलहाल कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शाम होते ही ओस गिरने लगती है. भारत-श्रीलंका मैच होल्कर स्टेडियम में होगा. ओस से निपटने के लिए मैदान पर विशेष केमिकल स्प्रे किया जा रहा है. साथ ही मैदान सूखा रखने के लिए 50 ग्राउंड्समैन की टीम तैयार की गई है जो मैच के दौरान मैदान को सुखाती रहेगी. इसी के साथ मैदान सुखाने के लिए बोरों और सुपर सॉपर मशीनें भी व्यवस्था की गयी है.

 

ठंड से बचने के इंतज़ाम

भारत श्रीलंका टी 20 मुकाबले पर मौसम का भी असर दिखाई दे रहा है. कड़ाके की सर्दी के कारण मैच के दौरान स्टेडियम पर ओस गिरेगी,जिससे बॉलिंग और फील्डिंग में दिक्कत आ सकती है. मैदान पर जो विशेष केमिकल डाला जा रहा है उससे ओस की बूंदें ज्यादा देर नहीं टिक पाएंगी. मैच के दौरान 50 ग्राउंड्समैन तैयार रहेंगे,जो मैदान पर लगातार ओस सुखाएंगे. खिलाड़ियों की मांग पर ड्रेसिंग रूम में दो- दो हीटर लगाए गए हैं इसके साथ ही अंपायर और मैच रेफ्री के रूम में भी हीटर लगा दिए गए हैं जिससे टीम मेंबर ठंड से बच सकें.

 

1500 सुरक्षाकर्मी, 100 कैमरे

मंगलवार को शाम 7 बजे से होने वाले टी 20 मुकाबले के लिए दोनों टीमों के होटल रेडिसन में ठहरने की व्यवस्था की गई है. होटल के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है. होलकर स्टेडियम को भी छावनी में तब्दील कर दिया गया है. सुरक्षा के लिए 1500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. स्टेडियम के आसपास के ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया गया है. सौ हाईडेफिनेशन कैमरों से निगरानी की जा रही है. स्टेडियम में दर्शकों को पूरी तलाशी के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा. दो घंटे पहले से स्टेडियम में प्रवेश कर पाएंगे.

 

टीम इंडिया के लिए लकी है होलकर स्टेडियम

इंदौर का होलकर स्टेडियम भारत के लिए अभी तक लकी साबित हुआ है. यहां अभी तक खेले गए सभी इंटरनेशनल मुकाबलों में हमेशा भारत जीता. हाल ही में नंबवर में खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को एक पारी और 130 रन से हरा दिया था. भारतीय क्रिकेट टीम की इंदौर में ये लगातार आठवीं जीत थी. अभी तक इस स्टेडियम में 8 अंतर्राष्ट्रीय मैच हुए हैं जिनमें 5 वन डे, 2 टेस्ट और एक टी ट्वंटी मुकाबले में भारत जीता.

होल्कर स्टेडियम में अब तक हुए इंटरनेशनल मुकाबले

 

– 5 वनडे इंटरनेशनल

– 2 टेस्ट मैच

– एक टी 20 मैच

 

पहला मैच – 15 अप्रैल 2006 में भारत – इंग्लैंड भारत 7 विकेट से जीता

दूसरा मैच -17 नवंबर 2008 में भारत – इंग्लैंड भारत 53 रन से जीता

तीसरा मैच – 8 दिसम्बर 2011 भारत वेस्टइंडीज भारत 153 रन से जीता

चौथा मैच – 14 अक्टूबर 2015 भारत साउथ अफ्रीका भारत 22 रन से जीता

पांचवा मैच – 24 दिसम्बर 2017 भारत आस्ट्रेलिया भारत 5 विकेट से जीता

टी 20 मुकाबला – 22 दिसम्बर 2017 भारत – श्रीलंका भारत 88 रन से जीता

टेस्ट मैच – 8 से 12 अक्टूबर 2016 भारत- न्यूजीलैंड भारत 321 रन से जीता

टेस्ट मैच – 14 से 16 नवंबर 2019 भारत- बंग्लादेश भारत 1 पारी 130 रन से जीता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *