मिलेट मिशन को गति देने बनाएं प्रोजेक्ट : मुख्यमंत्री कमल नाथ

0

 भोपाल

मुख्यमंत्री  कमल नाथ ने अधिकारियों को छिन्दवाड़ा जिले शिकारपुर स्थित निवास पर जिले में मिलेट मिशन को गतिदेने के लिये प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक में कहा कि प्रोजेक्ट में कोदो, कुटकी, ज्वार, बाजरा, रागी, समा इत्यादि फसलों को शामिल किया जाये। प्रोजेक्ट में ऑर्गेनिक खेती की जैविक प्रमाणीकरण की प्रक्रिया को शामिल करते हुए प्रोसेसिंग एवं मार्केटिंग की सुविधा भी उपलब्ध करायें। बैठक में  नकुल नाथ, प्रभारी मंत्री  सुखदेव पांसे, मुख्यमंत्री के उप सचिव  अनुराग सक्सेना उपस्थित थे।    

मुख्यमंत्री ने ली बांस परियोजना की बैठक

मुख्यमंत्री  कमल नाथ ने छिन्दवाड़ा में बांस परियोजना की बैठक ली। सांसद  नकुल नाथ, प्रभारी मंत्री  सुखदेव पांसे, कलेक्टर डॉ.निवास शर्मा, मुख्यमंत्री के उप सचिव  अनुराग सक्सेना, पुलिस अधीक्षक  मनोज कुमार राय, सी.सी.एफ.  के.के. गुरूवानी के साथ सभी संबंधित अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।  

मुख्यमंत्री ने बांस परियोजना में जिले के कुल वन क्षेत्र और बांस के लिये उपलब्ध क्षेत्र के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि बांस संसाधन वृध्दि को प्रोत्साहित करें। बांस कारीगरों के कौशल उन्नयन की दिशा में कार्य करें और बांस इकाईयों को स्थापित करने के लिये लोगों प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि गांव में बांस की पूर्ण बाजार श्रंखला स्थापित करें। बांस खेती को बढ़ावा देते हुए नये बांस का पौधारोपण करायें।

मुख्यमंत्री ने बांस परियोजना के संबंध में सीसीएफ एवं अन्य संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर बांस उत्पादन की चरणबध्द रणनीति बनाने, बांस का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिये बांस नर्सरी की स्थापना करने और बांस शिल्पियों को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिये । साथ ही बांस से बने फर्नीचर, हैण्डीक्राफ्ट, अगरबत्ती स्टिक्स आदि के संबंध में भी चर्चा की। मुख्यमंत्री ने इस परियोजना के माध्यम से स्थानीय स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री द्वारा गरीबों और जरूरतमंदों को कंबल वितरित

मुख्यमंत्री  कमल नाथ ने गांधी गंज में गांधी प्रवास शताब्दी शुभारंभ समारोह में गरीबों और जरूरतमंदों को कंबल वितरित किये। कार्यक्रम में जिला अनाज व्यापारी संघ और गांधी गंज व्यापारी संघ के सौजन्य से लगभग 300 व्यक्तियों को इस कार्यक्रम में कंबल वितरित किये गये।

कार्यक्रम में सांसद  नकुल नाथ, प्रभारी मंत्री  सुखदेव पांसे और पूर्व मंत्री  दीपक सक्सेना सहित विधायकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *