सुलेमानी ने रची दिल्ली में हमले की साजिश: ट्रंप

0

लॉस एंजिलिस
इराक में ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने नई दिल्ली में आतंकी हमले की साजिश रची थी। राष्ट्रपति ट्रंप ने सनसनीखेज आरोप लगाते हुए कहा, ‘सुलेमानी ने अपने पागलपन में निर्दोष लोगों की हत्या की, नई दिल्ली और लंदन में आतंकी हमलों की साजिश रची।’

सुलेमानी को मारने के लिए मिसाइल हमले का आदेश देने के संबंध में उन्होंने कहा, ‘आज हम सुलेमानी के अत्याचारों के शिकार हुए लोगों को याद करते हैं और सम्मानित करते हैं और हमें यह जानकर सुकून मिलता है कि उनका आतंकराज अब खत्म हो गया है।’ हालांकि भारत में किस आतंकी साजिश का वह जिक्र कर रहे थे, इसके बारे में उन्होंने नहीं बताया।

माना जा रहा है कि वह 2012 में भारत में इजरायली राजनयिक की पत्नी की कार पर हुए बम हमले का उल्लेख कर रहे थे। 13 फरवरी, 2012 को कार में चुंबक के सहारे बम लगाकर किए गए हमले में ताल येहोशुआ कोरेन घायल हो गई थीं और उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी। इसके अलावा उनका चालक तथा पास खड़े दो और लोग भी घायल हो गए थे।

नेतन्याहू ने जताई थी ईरान का हाथ होने की आशंका
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि हमले के पीछे ईरान का हाथ था और इसी तकनीक का उपयोग कर जॉर्जिया में भी हमले की कोशिश की गई थी। बता दें कि अब तक यह मामला सुलझ नहीं सका है और भारत की ओर से इस मामले में ईरान का हाथ होने की बात नहीं कही गई है।

दिल्ली में हमले की साजिश पर पत्रकार को किया था अरेस्ट
2012 की खबरों के मुताबिक ईरान ने वह हमला तेहरान में उसके परमाणु वैज्ञानिक मुस्तफा अहमदी रोशन की हत्या के जवाब में किया था। परमाणु वैज्ञानिक की हत्या कथित रूप से इजरायल ने की थी। भारत के एक पत्रकार सैयद मोहम्मद अहमद काजमी को उसी साल छह मार्च को गिरफ्तार किया गया था और उस पर हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था। उसे गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत रखा गया। उसे उसी साल अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट ने विदेश नहीं जाने की शर्त पर जमानत दे दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *