स्वच्छ सर्वेक्षण 2020″ स्कूल-कॉलेज की साफ सफाई से होगी रायपुर की बेहतर रेटिंग

0

रायपुर। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के अंतर्गत स्कूलों में होने वाली सफाई और जागरूकता से रायपुर शहर को बेहतर रेटिंग मिलेगी। कमिश्नर श्री शिव अनंत तायल ने सभी जोन से कहा है कि अपने क्षेत्र के स्कूलों और कॉलेजों को इस अभियान से जोड़े और सफाई के तय मापदंड सभी परिसर में सुनिश्चित करें।
इस संबंध में अपर आयुक्त श्री पुलक भट्टाचार्य के मुताबिक इन संस्थाओं को इस सर्वेक्षण में 6 बिंदुओं के आधार पर अंक दिए जाएंगे।स्कूल परिसर में यदि बालक, बालिका के लिए अलग-अलग शौचालय व्यवस्था है तो 15 अंक, एक ही शौचालय का उपयोग होने पर 10 अंक और व्यवस्था ना होने पर शून्य अंक दिए जाएंगे।
स्कूल परिसर एवं क्लास रूम की सफाई पूर्ण होने पर 15 अंक, केवल क्लास रूम साफ होने पर 10 अंक, सिर्फ परिसर साफ है तो 5 अंक और यदि गंदगी मिली तो शून्य अंक दिए जाएंगे। यदि स्कूल परिसर में स्थित शौचालय में बिजली पानी की सुविधा होगी तो 15 अंक, केवल एक ही सुविधा होने पर 10 अंक और कोई सुविधा नहीं पाए जाने पर शून्य अंक दिए जाएंगे‌।
स्कूल से निकलने वाले गीले – सूखे कचरे का निष्पादन यदि स्कूल परिसर में किया जाता है तो 15 अंक, नगर निगम या अन्य संस्था को दिया जाता है तो 10 अंक और यदि बाहर फेंका जाता है तो शून्य अंक दिए जाएंगे।
यदि स्कूल में स्वच्छता कमेटी का गठन हुआ है तो 20 अंक और नहीं होने पर शुन्य अंक मिलेंगे। इसके अलावा अगर स्कूल परिसर में स्वच्छता संबंधी नारे लिखे होंगे तो भी अंक दिए जाएंगे। इसके अंतर्गत 10 स्थानों पर नारे लिखे होने पर 20 अंक, 7 स्थान पर 15 अंक, 5 स्थान पर 10 अंक और 4 से कम होने पर शुन्य अंक दिए जाएंगे।अंकों के आधार पर सर्वश्रेष्ठ स्कूल का चयन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *