BU रजिस्ट्रार भारती ने की ताबडतोड आदेश जारी, अब धूम्रपान करने पर लगेगा 300 का स्पाट फाइन

0

भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय का शनिवार रजिस्ट्रार डॉ. बी भारती के नाम रहा। उन्होंने शनिवार को ताबड़तोड आधा दर्जन आदेश जारी किए हैं। इससे बीयू प्रोफेसर से लेकर कर्मचारी अधिकारियों में हलचल जरुर मच गई है। उनके द्वारा जारी पहले आदेश से बीयू राज्य का पहला धूम्रपान निषेध करने वाला विश्वविद्यालय बन गया है। संविदा शिक्षकों के मासिक भुगतान के अलावा अन्य आदेश भी जारी किए गए हैं।

बीयू रजिस्ट्रार भारती को आदम दर्ज कराए अभी महिना ही नहीं बीत पाया है और उन्होंने बीयू की चौपट हुई प्रशासनिक व्यवस्था को दुरूस्त करने का बीड़ा उइा लिया है। इसके तहत उनकी द्वारा जारी की गई गाइडलाइन पर पर सभी ने अमल करना शुरू ही किया था। इसके बाद उन्होंने शनिवार को आधा दर्जन आदेश और जारी कर दिए हैं। इसमें सबसे पहले बीयू को धूम्रपान निषेध क्षेत्र घोषित किया गया है। अब बीयू परिसर में कोई व्यक्ति और कार्यरत प्रोफेसर, अधिकारी, कर्मचारी और अध्ययनरत विद्यार्थी धूम्रपान नहीं कर पाएंगे। जारी आदेश के बाद से कोई भी व्यक्ति बीयू परिसर में धूम्रपान करते हुए पाया जाता है, तो उन्हें स्पाट फाइन के तौर पर तत्काल 300 रुपए का जुर्माना भरना होगा।

बीयू खाते में जाएगी राशि
रजिस्ट्रार भारती के आदेश के बाद भी कोई बीयू परिसर में धूम्रपान करते हुए पाया जाता है, तो उन्हें 300 रुपए का जुर्माना भरना होगा। ये राशि बीयू खाते में जमा होगी। यहां तक बीयू परिसर में धूम्रपान निषेध के बोर्ड भी चस्पा किए जाएंगे।

सात सदस्यीय कमेटी में होंगे सदस्य
बीयू परिसर को धूम्रपान निषेद करने के साथ स्वच्छता पर भी फोकस किया गया है। इससे बीयू में कोई गंदगी भी नहीं फैला पाएगा। इसके रजिस्ट्रार भारती ने सदस्यीय कमेटी गठित कर दी है। इसमें डॉ. सुनील स्नेही, प्रोफेसर विनय श्रीवास्तव, डिप्टी रजिस्ट्रार यशवंत पटेल, असिस्टेंट रजिस्ट्रार पुनीत शुक्ला, कर्मचारी धरमवीर सिंह जाट, भीमराव गोहरकर को शामिल किया गया है।

दरवाजे बंद कर होता है धूम्रपान
बीयू में कर्मचारी और अधिकारी अपने कैबिन को बंद कर धूम्रपान करते हैं। इसकी शिकायत रजिस्ट्रार भारती को दी गई थी। कुछ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे को घुमाकर धुम्रपान किया जाता है। इसलिए टीम समय-समय पर बीयू परिसर का निरीक्षण करती रहेगी। वहीं रजिस्ट्रार भारती और कुलपति आरजे राव अपने कैबिन में लगे सीसीटीवी की स्क्रीन पर से निगरानी करेंगे।  इसमें कोई कोई भी सीसीटीवी कैमरे में धूम्रपान करते हुए दिखाई देगा, तो तत्काल उसके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

ये रहे और आदेश आडिट आपत्ति के लिए एचओडी एसके खटीक, वित्त नियंत्रक और असिस्टेंट रजिस्ट्रार लेखा को शामिल किया गया है। पीएचडी की आरएसी में मिल रही गड़बड़ी की शिकायतों को निराकृत करने के लिए प्रो. केबी पंडा, डॉ. अनिल प्रकाश, डॉ. रुषि घोष और एआर अकादमी को शामिल किया गया है। वहीं बीयू में कार्यरत संविदा शिक्षकों के मानदेय की फाइल महिने भर सत्य भवन में घूमती रहती हैं। इसलिए सभी विभागों को महीने की पांच तारीख तक उनकी उपस्थिति देकर फाइल को सत्य भवन भेजना होगा। इससे संविदा शिक्षकों को दस तरीख तक मानदेय का भुगतान हो जाएगा।

बीयू परिसर में लोग गंदगी फैलाने के साथ धूम्रपान करते हैं। इसकी शिकायत मुझे प्राप्त हुई है। इसलिए बीयू को स्वच्छ बनाने के लिए धूम्रपान निषेध क्षेत्र घोषित करने का आदेश जारी किया गया है। इसके बाद भी कोई आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया है, तो उसके खिलाफ जुर्माना भरना होगा। वहीं अन्य आदेशों से बीयू की व्यवस्था में काफी सुधार होगा।
डॉ. बी भारती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *