September 20, 2024

मंत्री केदार कश्यप,महेश गागड़ा व सांसद दिनेश कश्यप ने किया बोनस वितरण

0

बीजापुर| छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आयोजित बोनस तिहार के अवसर पर जिले के किसानों को 9 करोड़ 83 लाख धान बोनस का वितरण प्रदेश के स्कूल शिक्षा एवं आदिवासी विकास विभाग के मंत्री केदार कश्यप, वन, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री महेश गागड़ा व बस्तर सांसद दिनेश कश्यप के करकमलो से समारोह पूर्वक किया गया। इस अवसर पर सीसीएफ श्रीनिवास राव, डीआईजी पी.सुन्दरराज, कलेक्टर डाॅ अय्याज तंबोली, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती जमुना सकनी, नगर पलिका अध्यक्ष श्रीमती भगवती पुजारी,जनपद अध्यक्ष श्रीमती सुखमती भोगाम, भाजपा जिला अध्यक्ष जी वंेकट सहित जनप्रतिनिध गण व हजारो की संख्या में किसान व नागरिक गण मौजूद रहे।

बोनस तिहार के अवसर पर जिला मुख्यालय के पुराना जनपद मैदान मे आयोजित कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राज्य मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह के नेतृत्व में लगातार लोक कल्याणकारी फैसले लेते हुये जनहित में कार्य किये जा रहे है। इस साल सुखे व अल्प वर्षा से जूझ रहे किसानो के हित में छत्तीसगढ़ सरकार ने साहसिक और संवेदनशील निर्णय लेते हुये 2100 करोड़ रूपये बोनस देने का फैसला लेकर किसानो को दिपावली का उपहार दिया है। इस निर्णय का विपक्ष विरोध कर रहा है जिनका किसानो के हित से कोई लेना देना नही है। वन मंत्री महेश गागड़ा ने कहा कि किसानो,गरीबा,महिलाओं व युवा वर्ग के लिए छत्तीसगढ़ सरकार लगातार विकास कार्य चलाकर उन्नति के मार्ग पर ले जा रही है यह सभी लोग देख रहे और महसूस कर रहे है। तेंदूपत्ता संग्रहण मे हमारे जिले में 50 हजार ग्रामीण कार्य कर रहे है जिन्हे मजदूरी के साथ करोड़ो रूपये की बोनस भी दिया जा रहा है। किसानो के लिए जिले में 9 करोड़ 83 लाख का धान बोनस आॅनलाईन भुगतान के माध्यम से देकर दिवाली से पहले बोनस देकर बडी राहत दी है। शिक्षा के क्षे़त्र में बीजापुर जिला पहला ऐसा नवगठित जिला है जहां केन्द्रिय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, डीएवी विद्यालय? पोटाकेबिन जैसे उच्चस्तरीय शिक्षण संस्थान क्षेत्र के बच्चों के लिए स्थापित किये गये। सांसद दिनेश कश्यप ने हल्बी में भाषण देते हुये कहा कि अजादी के बाद पहली बार बोनस की इतनी बडी राशि केन्द्र व राज्य सरकार दे रही है जिसका श्रेय प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को जाता है। तेंदुपत्ता मजदूरी एक समय 20 रूपये वनवासियों को दिया जाता था आज 1800 रूपये प्रति मानक बोनस हमारी सरकार तेंदूपत्ता संग्राहको प्रदान कर रही है।
ओडिएफ ग्राम पंचायतों व पोटाकेबिन के बच्चों को मिला टीवी का उपहार
बोनस तिहार के अवसर पर मंत्रीगण व सांसद ने धान बोनस वितरण के साथ महिलाओं को उज्जवला गैस कनेक्शन, किसानो को सौर सुजला योजनांतर्ग सोलर पंप वितरण, नगरपालिका बीजापुर के हितग्राहियों को डस्टबीन, अंत्यावसायी निगम के हितग्राहियों को पैसंेजर व्हेकल व गुड्स केरियर वाहन, किसानो को तार फेंसिंग व बोरवेल की राशि, डीएवी मुख्यमंत्री आर्दश विद्यालय को वाद्य यंत्र, केन्द्रिय विद्यालय को कम्प्यूटर खुले मे शौचमुक्त ग्राम पंचायतों व पोटाकेबिनों को टीवी का वितरण किया गया।हीरापुर के किसान ओयम सुदरू व पुनेम राजेश्वरी धान बोनस से बने लखपति
छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किसानों को धान की फसल का बोनस दिये जाने के निर्णय के फलस्वरूप जिले के सैकड़ों किसान लाखो रूपये पाकर मालामाल हो गये। अतिसंवेदनशील इलाके हीरापुर के किसान ओयम सुदरू को बोनस के रूप में जिले में सर्वाधिक राशि 267480 रूपये व पुनेम राजेश्वरी को 203280 रूपये प्राप्त हुआ। गंगालूर के किसान पाण्डू हेमला को 137760, पेद्दाकोडेपाल के किसान कोरसा आइतूराम को 121560, रवनैया पतंगी को 102840, नैमेड के किसान रामा कुडियम को 121200, धनौरा के किसान कुडियम पाण्डू को 108720 रूपये धान बोनस की राशि प्राप्त हुई। बोनस की राशि प्राप्त होने पर किसानो ने खुश्ी जाहिर करते हुये शासन को धन्यवाद देते हुये आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *