योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज 

0

 लखनऊ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार की सुबह 11 बजे से कैबिनेट की बैठक बुलाई है। उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट बैठक में प्रयागराज, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर नगर निगमों की सीमा विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी। साथ ही दस नई नगर पंचायत बनाने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी जाएगी।

कैबिनेट बैठक में आवास विभाग के प्रस्ताव पर प्रदेश के सभी विकास प्राधिकरणों और आवास विकास परिषद के घर खरीदारों को भी राहत दी जा सकती है। यह राहत उन घर खरीदारों को दी जाएगी जो समय से किस्त नहीं जमा करने के कारण डिफाल्टर की श्रेणी में आ गए हैं और उन पर काफी ब्याज हो गया है। ऐसे डिफाल्टर घर खरीदारों को एक मुश्त समाधान योजना (वन टाइम सेटलमेंट स्कीम) के जरिए राहत दी जाएगी। इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है। 

कैबिनेट बैठक में बुंदेलखंड-विंध्याचल पाइप लाइन से पेयजल सप्लाई योजना को भी मंजूरी दी जा सकती है। सूत्रों ने बताया कि इस योजना के जरिए पेयजल संकट से जूझ रहे बुंदेलखंड और विंध्याचल के गांवों को गंगा व अन्य सहायक नदियों के जरिए पाइप लाइन से पेयजल आपूर्ति की जाएगी। इस योजना से पेयजल संकट झेल रहे बुंदेलखंड और विंध्याचल को भी राहत मिल सकेगी।

सेवा नियमावली को मिलेगी मंजूरी 
इसके अलावा श्रम विभाग की सेवा नियमावली को मंजूरी दी जाएगी। नए मेडिकल कालेजों में पुराने भवनों को जहां ध्वस्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी, वहीं नए भवनों के निर्माण में ग्रेनाइट, फाल्स सीलिंग आदि उच्च विशिष्टियों के उपयोग को मंजूरी दी जाएगी। इसी तरह अदालतों, चैम्बरों और अतिथि गृहों के निर्माण में उच्च विशिष्टियों के उपयोग के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी जाएगी। ऐसा लोक निर्माण विभाग के नियम के चलते किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *