सर्दियों में तिल का तेल लगाने के है फायदे

0

आपने सर्दियों में तिल खाने के फायदों के बारे में तो खूब सुना होगा, लेकिन आज हम आपको स्किन के लिए इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे तो स्किन के लिए आजकल कई तरह के ऑइल मार्केट में उपलब्ध हैं, जैसे कि टी ट्री ऑइल, कोकोनट ऑइल और ऑलिव ऑइल। लेकिन सीसेम ऑइल यानी तिल का तेल भी चेहरे पर असरदार है।

स्किन के लिए तिल के फायदे
1-तिल के तेल में ऐसे तत्व होते हैं जो चेहरे पर जादुई असर दिखाते हैं। इसमें स्किन संबंधी हर परेशानी का हल छिपा होता है। यह दाग-धब्बे के अलावा कील-मुंहासे दूर करने और चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

2- इतना ही नहीं, तिल का तेल झुर्रियों को दूर करने में भी मदद करता है और एजिंग इफेक्ट्स भी दूर करता है।

3- तिल के तेल में विटमिन बी, डी और ई प्रचुर मात्रा में होता है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमदं है।

4- यह त्वचा में नमी की कमी को दूर करता है और एक नैचरल मॉइश्चराइजर का काम करता है।

5- तिल में ऐंटी-इनफ्लेमेटरी और ऐंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो चेहरे से पूरी गंदगी निकालने के अलावा सूजन और खुजली को भी कम करती हैं।

 

चेहरे पर ऐसे करें तिल के तेल का इस्तेमाल
रोजाना रात को सोने से पहले तिल के तेल से चेहरे की मालिश करें और सो जाएं। सुबह हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा। लेकिन इसके लिए पहले आपको यह जानना भी जरूरी है कि आपकी स्किन ऑइली है या फिर ड्राई। अगर स्किन ऑइली है तो फिर सबसे पहले चेहरे को किसी अच्छ क्लेंजर से साफ कर लें और उसके बाद ही तिल का तेल लगाएं। लेकिन ऑइली स्किन पर रोजाना तेल से मालिश करने के बजाय हफ्ते में 3-4 दिन मालिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *