राजभवन की पहल पर 470 ग्रामीणों को मिली विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएँ

0

भोपाल

राज्यपाल  लालजी टंडन के निर्देश पर राजभवन द्वारा पीड़ित मानवता के सेवा संकल्प में सहयोग की नई पहल की गई है। राजभवन के चिकित्सक ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य शिविर लगाकर ग्रामीणों को विशेषज्ञ चिकित्सकीय सुविधाएँ उपलब्घ करवा रहे हैं।

दिसम्बर माह में ग्राम कौड़िया और हिनोतिया सड़क में आयोजित स्वास्थ्य शिविरों में ग्रामीणों की रक्ताल्पता, मधुमेह, रक्तचाप, दाँत और आँख संबंधी तथा मौसमी बीमारियों की मौके पर जाँच की गई। उन्हें उचित उपचार एवं स्वास्थ्य परामर्श दिया गया। शिविरों में 470 ग्रामीण लाभांवित हुए। महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण एवं प्रसव पूर्व जाँच भी की गई। सभी उपस्थित ग्रामीणों का रक्तचाप परीक्षण किया गया। चिकित्सकों द्वारा शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को मलेरिया प्रतिरक्षक होम्योपैथी औषधि का वितरण किया गया। राज्यपाल ने राजभवन के चिकित्सकों को प्रतिमाह ग्रामीण अंचल में दो शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

राजभवन के चिकित्सा दल द्वारा भोपाल जिले के फंदा विकासखंड के ग्राम कौड़िया में गत दिवस स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 235 ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा नि:शुल्क दवाओं का वितरण किया गया है। दिसम्बर माह का पहला शिविर 2 दिसम्बर को बैरसिया जनपद पंचायत के ग्राम हिनौती सड़क में लगाया गया था। शिविर में 235 ग्रामीणों को चिकित्सा सेवाएँ उपलब्ध कराई गईं। शिविर में एक-एक स्तन गठान, घेंघा, पेरेलिसिस, वाल्व परिवर्तन के रोगी भी मिले, जिन्हें उचित और विशेषज्ञ उपचार का परामर्श दिया गया। शिविर में विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केन्द्र की ओर से डॉ. दर्पण गांगिल ने भी स्वास्थ्य परीक्षण किया।

जनवरी माह में भी दो स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। शिविर का आयोजन विश्वविद्यालयों द्वारा गोद लिए गए ग्रामों में किया जा रहा है। आयोजन में राष्ट्रीय सेवा योजना के सदस्यों द्वारा सक्रिय सहयोग किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *