जेवर में एयरपोर्ट बनाने के लिए काटे जाएंगे 6 हजार पेड़, करोड़ो रुपये खर्च कर लगेंगे 60 हजार पौधे

0

लखनऊ
    जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट के लिए 6 हजार पेड़ काटे जाएंगेबदले में 60 हजार पौधे भी लगाए जाएंगे, योगी सरकार करोड़ो रुपये करेगी खर्च

पेड़ काटने को लेकर योगी सरकार ने अभी सोमवार को ही कैबिनेट मीटिंग में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया था. फैसले के मुताबिक अगर किसी को एक पेड़ काटना है तो बदले में उसे दस पौधे लगाने होंगे.

अभी इस बारे में लोग पूरी तरह से अवगत भी नहीं हुए थे कि एक और नई खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट के लिए 6 हजार पेड़ काटे जाएंगे. बता दें कि ये पेड़ 1334 हेक्टेयर जमीन पर लगे हैं.   

हालांकि डैमेज कंट्रोल के लिए वन विभाग ने शर्तों के साथ पेड़ कटाई को मंजूरी दी है. वन विभाग ने बताया है कि इन 6 हजार पेड़ों के बदले में 60 हजार पौधे भी लगाए जाएंगे. जिसके लिए राज्य सरकार की तरफ से 30 हेक्टेयर जमीन दी जाएगी.

इतना ही नहीं तीन सालों तक इन पेड़ों के रखरखाव पर, सरकार एक करोड़ 42 लाख 63 हजार रुपये खर्च करेगी.

बता दें कि एयरपोर्ट बनाने के लिए जेवर के 6 गांवों की 1334 हेक्टेयर जमीन के अधीग्रहण की योजना है. इस जमीन पर 6 हजार पेड़ लगे हैं, जिन्हें काटने की मंजूरी दी जा चुकी है. जिसके लिए 3 महीने का समय भी निर्धारित किया गया है.

एयरपोर्ट के निर्माण का जिम्मा विदेशी कंपनी ज्यूरिख को सौंपा गया है. कंपनी को टेंडर दिए जाने का फैसला यूपी कैबिनेट में पास हो चुका है. वहीं जनवरी के दूसरे सप्ताह में पीएम मोदी द्वारा एयरपोर्ट के शिलान्यास की योजना भी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *