कोयले में मिलावटखोरी कर उद्योगों को लगाया जा रहा चूना, चार ट्रक के साथ चार आरोपी गिरफ्तार…

0

 धरसींवा
 कोयले में बढ़ती मिलावटखोरी से सिलतरा की औद्योगिकी इकाइयों की हालत खराब है. ऐसे ही एक मामले में गोपाल स्पंज आयरन फैक्ट्री प्रबंधन की रिपोर्ट पर पुलिस ने चार आरोपियों सहित कोल मिलावट वाले चार ट्रक जब्त किए हैं.

जानकारी के अनुसार, कोरबा से सिलतरा की गोपाल स्पंज फैक्ट्री का कोयला लेकर निकले चार ट्रेलर ट्रक फैक्ट्री पहुंचे. मिलावटखोरी के संदेह पर कोयले की जब लैब में जांच की गई तो उसमें बड़ी मात्रा में पत्थर गिट्टी मिक्स है, इसकी सूचना मिलने पर फैक्ट्री के जीएम अमल कुमार चौधरी ने सिलतरा पुलिस चौकी में लिखित शिकायत दी.

ट्रक जब्त आरोपी गिरफ्तार

चौकी प्रभारी अमित तिवारी ने बताया कि मामला दर्ज कराए जाने के बाद आरोपी आफताब अंसारी निवासी झारखण्ड, अनिल साहू निवासी हिर्री बिलासपुर, धनश्याम साहू निवासी हिर्री बिलासपुर और प्रदीप साहू निवासी बिल्हा बिलासपुर को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई, जिसमें पता चला कि उन्होंने रास्ते में हरियाणा ढाबा पर कोयले में मिलावट की है. इसके बाद आरोपियों को भारतीय दंड विधान की धारा 407, 120 बी के तहत गिरफ्तार किया है.

फिर चर्चा में हरियाणा ढाबा

आरोपी ट्रक ड्राइवरों ने जिस हरियाणा ढाबा का जिक्र किया है, वह लंबे समय से कोयले के इसी काले कारोबार के लिए कुख्यात रहा है. नेशनल हाइवे 200 पर किरना ग्राम पंचायत में स्थित हरियाणा ढाबा के बगल में स्थित डिपो में कोयले की अदला-बदली का खेल सालों से चर्चा में है. इस पर पुलिस ने कार्रवाई भी की है, लेकिन फौरी तरह से हुई कार्रवाई का ही नतीजा है कि आज भी सिलतरा के उद्योगों को मिलावटी कोयले से नुकसान उठाना पड़ रहा है.

फैक्ट्रियों को होता है भारी नुकसान

कोयले में काली गिट्टी की मिलावट के चलते मंदी के दौर से गुजर रही औधोगिक इकाइयों को भारी नुकसान सहना पड़ता है. गोपाल स्पंज फैक्ट्री के जीएम चौधरी के मुताबिक इससे जहां एक तरफ फैक्ट्रियों को आर्थिक क्षति पहुंचती है, वहीं कोयले की जगह पत्थरों से मशीनों को भी नुकसान पहुंचता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *