September 29, 2024

BoB और यूको बैंक ने भी घटाया लोन पर ब्याज, घटेगी EMI

0

नई दिल्ली
एसबीआई के बाद अब सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा और यूको बैंक ने भी मंगलवार को अलग-अलग अवधियों के लिए ब्याज दरों में कटौती कर दी। इससे होम और ऑटो समेत कई लोन सस्ते हो जाएंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा ने MCLR में 0.20% तक की कटौती का ऐलान किया। नई दरें 12 दिसंबर से लागू होंगी।
यूको बैंक ने MCLR में 0.10% की कटौती करके लोन सस्ता कर दिया है। इसके अलावा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने भी मंगलवार को एक साल की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) को 0.05 प्रतिशत कम करके 8.20 प्रतिशत कर दिया। यूनियन बैंक ने अपनी विभिन्न अवधि के कर्ज पर 0.05 से 0.10 पर्सेंट तक कटौती की है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि एक साल की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर को 8.25 प्रतिशत से घटाकर 8.20 प्रतिशत किया गया है। इसी तरह, एक दिन के कर्ज पर एमसीएलआर को 0.10 प्रतिशत कम करके 7.75 प्रतिशत किया गया है। एक महीने से छह महीने के अवधि के कर्ज के लिए एमसीएलआर को 7.80 से 8.05 प्रतिशत के बीच रखा है। बैंक ने कहा कि नई दरें 11 दिसंबर से प्रभावी होंगी।

इससे पहले 9 दिसंबर को एसबीआई ने एमसीएलआर आधारित ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती का ऐलान किया था। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक के MCLR में यह कटौती 10 दिसंबर से लागू हो गई। इस चालू वित्त वर्ष में SBI ने लगातार आठवीं बार MCLR में कटौती की है। इस कटौती से SBI एक साल का MCLR अब 8 पर्सेंट से घटकर 7.90 पर्सेंट पर आ गया।

क्या होता है MCLR?
अप्रैल 2016 से लोन पर ब्याज की जगह बैंकों में एमसीएलआर का इस्तेमाल करना शुरू किया गया था। जब आप किसी बैंक से कर्ज लेते हैं तो बैंक द्वारा लिए जाने वाले ब्याज की न्यूनतम दर को आधार दर कहा जाता है। आधार दर से कम दर पर बैंक किसी को लोन नहीं दे सकता। इसी आधार दर की जगह पर बैंक एमसीएलआर का इस्तेमाल करने लगे। इसकी गणना लोन की राशि की सीमांत लागत, आवधिक प्रीमियम, संचालन खर्च और नकदी भंडार अनुपात को बनाए रखने की लागत के आधार पर की जाती है। बाद में इस गणना के आधार पर लोन दिया जाता है। यह आधार दर से सस्ता होता है। इस वजह से होम लोन जैसे लोन्स भी इसके लागू होने के बाद से काफी सस्ते हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *