September 29, 2024

ये हैं दुनिया के पांच सबसे अजीबोगरीब जीव, जिन्हें देखकर सोच में पड़ जाते हैं लोग

0

दुनिया में ऐसे कई जीव-जंतुओं की भरमार है, जो दिखने में बेहद ही अजीब लगते हैं। इन्हें देखकर लोग सोच में पड़ जाते हैं कि ये इसी धरती के हैं या किसी दूसरे ग्रह से आए हैं। आज हम कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं जन्हें देखकर आप भी कहेंगे अरे… ये कौन सा जीव है?

इस जीव के 'नेकेड मोल रैट' कहते हैं, जो पूर्वी अफ्रीका में पाया जाता है। यह एक प्रकार का चूहा ही है, लेकिन इसकी खाल कुछ ऐसी लगती है जैसे इसके ऊपर का चमड़ा किसी ने निकाल दिया हो। इसके शरीर पर आम चूहों की तरह बाल नहीं होते और इसकी चमड़ी झुर्रियों वाली होती है।

इसे 'सैगा एंटीलोप' कहा जाता है। यह दिखने में किसी हिरण की तरह ही होते हैं, लेकिन इनकी लंबी बेढंगी नाक इन्हें सबसे अलग और खास बनाती है। 'सैगा एंटीलोप' रूस और कजाकिस्तान जैसे देश में पाए जाते हैं।

ये जीव दिखने में तो किसी चूहे की तरह लगता है, लेकिन इसके शरीर के ऊपरी हिस्से पर ऐसा लगता है जैसे अलग से कोई परत रख दी गई हो। इसे 'पिंक फेयरी आर्माडिलो' कहते हैं। खुदाई में माहिर ये जीव इतनी तेजी से जमीन में खुदाई करते हुए जाते हैं मानो पानी में तैर रहे हों।

यह आर्कटिक महासागर में पाई जाने वाली मछली की तरह होती है, जिसे देखकर कोई भी डर जाए। इस अजीबोगरीब 'मछली' को लैम्प्रे के नाम से जाना जाता है। माना जाता है कि अपने नुकीले दांतों और लंबी जीभ वाली यह मछली एक बार किसी शिकार को पकड़ ले, तो फिर उसका बचना लगभग नामुमकिन हो जाता है। यह अपने शिकार को खाती नहीं है बल्कि उसके शरीर पर अपने दांत गड़ा कर कई दिनों उसके शरीर से खून और बाकी सारे जरूरी तत्व निकाल कर पीती रहती है।

इसे 'स्टार नोज मोल' कहा जाता है। इसके मुंह पर बनी अजीब तरह की नाक किसी सितारे के जैसे दिखती है, इसीलिए इसका नाम ऐसा पड़ा। इनकी अजीबोगरीब नाक बहुत ही कम ऑक्सीजन वाली जगह पर भी इन्हें जिंदा रखती है। ये अपने नाक से छूकर ही पता लगा लेते हैं कि सामने पड़ी चीज खाने लायक है या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *