कोरिया जिले के ओल्ड जी एम् ऑफिस में उमड़ा माता रानी के भक्तो का विशाल जनसमूह

0

जोगी एक्सप्रेस 

नसरीन अशरफी 

चिरमिरी । कोरिया जिले के एकमात्र नगर पालिक निगम चिरमिरी के हृदयस्थल हल्दीबाड़ी के ओल्ड जी एम आफिस में बनी मां दुर्गा की झांकी चिरमिरी के साथ ही पूरे जिले के लोगो के आर्कसण का केन्द्र बनी हुई है तथा बड़ी संख्या में जिले के अलावा बाहर से भी लोग इस झांकी को देखने आ रहे है ।
ज्ञात हो कि कोयलांचल चिरमिरी में एक दर्जन से ज्यादा स्थानो पर मां दुर्गा की आर्कसक झांकी बनायी जाती है । लेकिन इस वर्स पूरी चिरमिरी में सबसे ज्यादा चर्चा में हल्दीबाड़ी के ओल्ड जी. एम. आफिस की झांकी है जो पहाड़ी गुफा की आकृति में बना है । गुफा के भीतर मां दुर्गा के सभी नौ रूपो का चित्रण किया गया है तथा साथ ही गुफा के भीतर लाईटिंग की इतनी सुन्दर व्यवस्था की गई है कि गुफा की रौनक देखते ही बनती है । गुफा के भीतर मां दुर्गा के नौ रूपो के साथ ही कोयला क्षेत्र व झरने का भी सजीव चित्रण किया गया है जो देखते ही बनता है । गुफा के सबसे आखिरी छोर में मां दुर्गा विराजी हुई है ।
ओल्ड जी. एम. आफिस दुर्गा पूजा समिति के संरक्षक संजय सिंह नें उपरोक्त संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि लगभग दो लाख रूपये की लागत से बनी इस मां दुर्गा की अनूठी झांकी की परिकल्पना कलाकार शिवराम  दलई द्वारा  की गई थी,जिसे साकार करने में दुर्गा समिति के सदस्यों ने मिल जुल कर पूरा किया .साथ ही  इसे मूर्त रूप देने में  लगभग 25 दिन का समय लगा । झांकी में बांस, कपड़ा, थर्माकोल, बीट आदि का इस्तेमाल किया गया है । इस अनूठी झांकी को बनाने में समिति के सैकड़ो युवको ने दिन रात मेहनत की है तब जाकर यह इस रूप में तैयार हुआ है ।
वही  ओल्ड जी आफिस की मां दुर्गा की यह झांकी पहले दिन से ही लोगो के आर्कसण का केन्द्र बनी हुई है और बड़ी संख्या में लोग इस झांकी को देखने आ रहे है । वहीं बहुत से लोग गुफा के भीतर अपने पसंदीदा स्थानो पर सेल्फी लेकर इसे शोशल  मीडिया में भी डाल रहे है जिससे इस झांकी के प्रति लोगो में आर्कसण और बढ़ रहा है । गुफा के अंदर भीडभाड के दौरान अक्सर देखा गया है कि छुटपुट घटनाये देने की फ़िराक में चोर उचक्के एसे भीडभाड वाले स्थान पर अपनी गतिविधियाँ बढ़ा देते है जिसे रोकने के लिए दुर्गा समिति के संचालको द्वारा सी.सी.टी.वी. कैमरे से निगरानी रखी जा रही है जिससे श्रद्धलुओ  को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो . वहीँ वालेंटियर  द्वारा हर पल होने वाली गतिविधियों पर अपनी प्रतिक्रिया देते है,ताकि आने वाले श्रद्धालु सजग रहे . वहीँ इस दुर्गा पंडाल में स्वच्छता अभियान को लेकर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है . संस्था के वरिष्ठ श्री संजय सिंह ने बताया कि हमारा प्रयास हर साल कुछ नया करने का रहता है जिससे ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु  पंडाल पर उपस्थित होकर माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त करे . श्री सिंह ने बताया कि यहाँ पर आने वाले सभी श्रद्धालुओ  को  भोग वितरण भी  किया जा रहा है . चूँकि यह मेनरोड से लगा हुआ है इसलिए यहाँ पर आने जाने वाले श्रद्धालुओ  को कमेटी  के मेम्बरान द्वारा सड़क सुरक्षा से सम्बंधित जानकारियाँ भी दी जा रही है ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके .श्री सिंह ने जोगी एक्सप्रेस को बताया की श्रद्धालुओ को किसि प्रकार की दिक्कत न हो इस लिए वाहनों के लिए विशेष पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है ,जहाँ पर श्रद्धालु अपने दो पहिया ,चार पहिया वाहन सुरछित तरीके से रख कर दर्शन के लिए जा सकते है ! श्री सिंह ने बताया की थाना चिरमरी के द्वारा विशेष पुलिस  बल की भी यहाँ व्यवस्था की गई है , जिससे किसी भी घटना दुर्घटना को रोका जा सके !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed