मेकअप की कुछ चीजें आपकी स्किन के लिए हानिकारक हैं

0

कई महिलाओं की स्किन इतनी सेंसिटिव होती है कि उस पर कील-मुंहासे से आसानी से निकल आते हैं। जरा-सी धूल-मिट्टी में ही उन्हें स्किन एलर्जी हो जाती है। और तो और ऐसी स्किन पर अगर मेकअप कुछ घंटे रह जाए तो भी पिंपल निकल आते हैं। इसके पीछे मुख्य वजह मेकअप में इस्तेमाल होने वाली चीजें हो सकती हैं। इसलिए जिन महिलाओं और लड़कियों की स्किन पर आसानी से पिंपल्स और ऐक्ने निकल आते हैं, उन्हें मेकअप की कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

सुगन्ध
मेकअप में इस्तेमाल होने वाली आर्टफिशल फ्रेग्रन्स यानी सुगन्ध से दूर रहना चाहिए। ऐसे मेकअप प्रॉडक्ट्स का प्रयोग करने से बचना चाहिए जिनमें benzaldehyde जैसा आर्टिफिशल फ्रेग्रन्स हो। इससे न सिर्फ स्किन पर जलन होने लगती है बल्कि रोम छिद्र भी बंद हो जाते हैं। इस कारण चेहरे पर कील-मुंहासे निकलने लगते हैं।

लेनोलिन
ये मेकअप प्रॉडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाला सबसे आम इन्ग्रीडियेंट है। लेकिन स्किन पर इसके कई साइड इफेक्टस होते हैं, जिनके बारे में लोगों को बहुत ही कम जानकारी होती है। लेनोलिन असल में सीबम या फिर भेड़ की स्किन का ऑइल होता है। जिन मेकअप प्रॉडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है, वे कॉमेडोजेनिक होते हैं। यानी वे कील-मुंहासों की ग्रोथ में मदद करते हैं। इसलिए मेकअप प्रॉडक्ट्स खरीदते वक्त उसके इन्ग्रीडियेंट्स चेक कर लें और देख लें कि कहीं उनमें lanolin तो नहीं है।

पेट्रोकेमिकल्स
ये भी कई मेकअप प्रॉडक्ट्स में मौजूद होते हैं। हालांकि लेबल पर इनका नाम पैराफिन वैक्स, मिनरल ऑइल या फिर पेट्रोलियम होता है। पेट्रोकेमिकल्स असल में पेट्रोलियम से प्राप्त होने वाले केमिकल प्रॉडक्ट्स होते हैं। मेकअप प्रॉडक्ट्स में इनका इस्तेमाल उनकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन असल में पेट्रोकेमिकल्स त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं, जिससे कील-मुंहासे निकलने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *