किसानों का संबल बनेंगी खाद्य प्र-संस्करण इकाइयाँ : मंत्री पटवारी

0

भोपाल

केन्द्रीय खाद्य प्र-संस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने देवास जिले में स्टील साइलो युक्त 52 एकड़ में निर्मित अवंति मेगा फूड पार्क का शुभारंभ किया। देवास जिले के प्रभारी उच्च शिक्षा तथा खेल एवं युवा कल्याण मंत्रीजीतू पटवारी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। केन्द्रीय खाद्य प्र-संस्करण उद्योग राज्य मंत्री रामेश्वर तेली, सांसद महेन्द्र सोलंकी, पूर्व मुख्यमंत्री  दिग्विजय सिंह, पूर्व मंत्री  कैलाश विजयवर्गीय, विधायक श्रीमती गायत्री राजे पवार,  मनोज चौधरी तथा रघुनाथ मालवीय उपस्थित थे।

मंत्री  जीतू पटवारी ने कहा कि मेगा फूड पार्क के रूप में देवास जिले को शानदार सौगात मिली है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि ये फूड पार्क अधिक उत्पादन की स्थिति में किसानों का संबल बनेंगे। किसानों को यहाँ उनके उत्पादों की अच्छी कीमत मिलेगी। पटवारी ने कहा कि जब फसलों का उत्पादन अधिक होता है, तो किसानों को अपनी उपज सस्ते दामों में बेचनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि खाद्य प्र-संस्करण और भण्डारण की सुविधा मिलने से किसान अब अपनी उपज का भण्डारण कर वैल्यू एडिशन के माध्यम से उसे अधिक दामों पर बेचकर ज्यादा कमाई कर पाएंगे।  पटवारी ने कहा कि राज्य शासन विकास के कार्यों में हर प्रकार से सहयोग करने के लिए कटिबद्ध है।

केन्द्रीय मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि खाद्य प्र-संस्करण से किसान अपनी उपज में मूल्य वृद्धि करके आमदनी दोगुना करने में सफल होंगे। श्रीमती कौर ने कहा कि यह उद्योग न केवल किसानों की आमदनी को बढ़ाने में सहायक है बल्कि क्षेत्र के युवाओं को भी बड़ी संख्या में रोजगार उपलब्ध कराने में भी मददगार होगा। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में 2 नये फूड पार्क खरगोन और देवास में शुरू किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *