150 रुपये किलो हुआ देश के कई शहरों में रेट, कम नहीं हो रहे प्याज के आंसू

0

 
नई दिल्ली 

 प्याज की कीमतें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं और सरकार के तमाम प्रयासों का खास असर होता नहीं दिख रहा. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद और पश्चिम बंगाल के हावड़ा सहित देश के कई शहरों में प्याज का दाम 150 रुपये किलो तक पहुंच गया है. बारिश की वजह से पिछले कुछ दिनों में प्याज की आपूर्ति फिर बाधित हुई है, जिसकी वजह से रेट और बढ़ते ही जा रहे हैं.

इसकी वजह से गरीब और मध्यम वर्ग के लिए सब्जी खाना भी मुश्किल हो गया है. हैदराबाद की एक महिला कोमला ने न्यूज एजेंसी एनएआई को बताया, 'प्याज के दाम शहर में बहुत ज्यादा हो गए हैं. अब इसे खरीदना सिर्फ अमीरों के वश की बात है. गरीब तो प्याज खरीद ही नहीं सकता.' 

उधर पश्चिम बंगाल के हावड़ा में भी प्याज का दाम 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. इसकी वजह से आम लोग जो कभी प्याज 1-2 किलो खरीदते थे, अब 250 ग्राम तक प्याज खरीदने को मजबूर हुए हैं.

क्या कहते हैं कारोबारी

शहर में अच्छी किस्म की प्याज 150 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है. प्याज की बढ़ती कीमतों से चिंतित शहर के एक कारोबारी ने कहा कि सरकार को तत्काल इस मामले में दखल देनी चाहिए. प्याज के थोक व्यापारी श्रीनिवास गौड ने कहा, 'पहले जो व्यापारी 5 बोरी प्याज ले जाते थे, वे एक बोरी खरीद रहे हैं. जो आम लोग 5 किलो प्याज खरीदते थे, अब 1 किलो प्याज में ही काम चला रहे हैं. इतना महंगा प्याज भला गरीब कैसे खरीद सकते हैं.' गौरतलब है कि देश के कई शहरों में प्याज की कीमत 100 रुपये किलो को पार कर गई है. बुधवार को पश्चिम बंगाल सरकार ने नाफेड से 800 टन आयातित प्याज खरीदने का आदेश दिया है. दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में खुदरा प्याज 80-120 रुपये किलो मिल रहा है तो ओडिशा में 120 रुपये किलो तक पहुंच गई है.

कब आएगी आयातित प्याज

सरकार ने हालांकि कुछ सक्रियता दिखाई है. देश में 15 जनवरी तक 21,000 टन आयातित प्याज आने की संभावना है जिसके ठेके हो चुके हैं. इसके अलावा एमएमटीसी ने 15,000 टन प्याज आयात के तीन नए टेंडर जारी किए हैं. इस सिलसिले में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश में विदेश व्यापार की सबसे बड़ी कंपनी एमएमटीसी ने 4,000 टन प्याज तुर्की से आयात करने का नया ठेका दिया है.

यह प्याज जनवरी के मध्य तक देश में आएगा. साथ ही, एमएमटीसी ने 15,000 टन प्याज मंगाने के तीन नए टेंडर जारी किए हैं. बताया जा रहा है कि 6,090 टन प्याज मिस्र से अगले कुछ दिनों में आएगा जबकि तुर्की से 11,000 टन प्याज इस महीने के आखिर में यह जनवरी के पहले सप्ताह में आएगा.  

उपभोक्ता मामले के विभाग द्वारा एक समन्वय समिति बनाई गई है, जो प्याज के आयात और वितरण की पूरी प्रक्रिया की निगरानी करते हुए यह सुनिश्चित करेगी कि समय पर राज्यों को प्याज मुहैया करवाया जा सके. समिति रोजाना आधार पर एमएमटीसी, नैफेड, भारतीय कंटेनर निगम लिमिटेड (कॉनकॉर) और संबंधित मंत्रालयों और विभागों के अधिकारियों के साथ बैठकें करेंगी. जहाजरानी मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि आयातित प्याज की खेप मुंबई स्थित बंदरगाह पर पहुंचने पर उसकी लैंडिंग व डॉकिंग को प्राथमिकता दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *