वक्फ की संपत्तियों का बेहतरीन इस्तेमाल कर रही कमेटियां: सलाम रिजवी

0

वक्फ बोर्ड अध्यक्ष ने राजनांदगांव में मस्जिद, कब्रिस्तान और कॉम्पलेक्स
निर्माण का किया अवलोकन

रायपुर, छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष श्री सलाम रिजवी ने राजनांदगांव जिले के प्रवास के दौरान कहा कि वक्फ संपत्तियों के बेहतर इस्तेमाल के मामले में जिले के मुस्लिम सामुदाय ने एक मिशाल कायम की है। यहां की मुस्लिम कमेटियां द्वारा मस्जिद और शॉपिंग कॉम्लेक्स ही नहीं बल्की आवासीय परिसर भी बनवाया जा रहा है। उन्होंने यहां कराए जा रहे कार्याें की सराहना की।
श्री रिजवी ने निरीक्षण में देखा कि छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड में पंजीकृत मस्जिद, मदरसा, कब्रिस्तान का संचालन और रखरखाव किस तरह किया जा रहा है। उन्होंने सबसे पहले हजरत जलालुद्दीन शाह की दरगाह पारिनाला पहंुचकर दरगाह कमेटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्याें की समीक्षा की। श्री रिजवी ने कमेटी से मदरसे के बच्चों को मदरसे की तालिम के साथ आधुनिक शिक्षा भी उपलब्ध कराने कहा और राज्य शासन द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के संबंध में जानकारी दी।
श्री रिजवी को कमेटी के सदस्यों ने बताया कि राजनांदगांव में सबसे बड़ा शॉपिंग कॉम्पलेक्स यहां के सुन्नत वल जमात कब्रिस्तान का है। यहां कमेटी द्वारा परिसर में 58 दुकानों को निर्माण कराया गया है। श्री रिजवी ने कब्रिस्तान परिसर के अलावा शॉंिपंग कॉम्पलेक्स, वजू खाना और भूतल में बने एयर कूल्ड मस्जिद का अवलोकन किया। कमेटी के सदस्यों ने बताया कि यहां तमाम निर्माण कार्य समाज के चंदे से कराए गए हैं। दुकानों से हाने वाली लाखांे की आय से ही यहां दूसरे निर्माण कार्य कराए जाएंगे, इसके साथ ही भूतल में स्कूल खोले जाने की भी योजना है। उन्होंने कब्रिस्तान कमेटी द्वारा कराए गए सभी कार्याें की समीक्षा करते हुए इसकी सराहना की। श्री रिजवी ने कहा कि पूरे प्रदेश में वक्फ की खाली पड़ी जमीनों पर इसी प्रकार निर्माण किए जाए, जिससे वक्फ संपत्तियों की सुरक्षा, व्यवस्था के साथ विकास का लाभ समाज को मिले।
प्रदेश की सबसे विशाल मस्जिद
राजनांदगांव के गोलबाजार इलाके में मुस्लिम समुदाय ने लगभग ढाई करोड़ की लागत से भव्य मस्जिद का निर्माण कराया है। इसके लिए शहर की मुस्लिम जमात से सहयोग लिया गया। इस सुन्नी हन्फी मस्जिद में ऊपर विशालकाय हॉल का निर्माण भी कराया गया है। मस्जिद में लिखी आयतों पर सोने की परत चढ़ाई गई है। साथ ही मस्जिद की मीनार को आकर्षक रूप दिया गया है। सुन्नी हन्फी मस्जिद के द्वारा सेंट्रल वक्फ सोसाइटी से लगभग दो करोड़ रूपए का ऋण लेकर अपने स्वामित्व की जमीन पर फ्लैट्स का निर्माण कराया जा रहा है, इसके अलावा एक और शॉपिंग कॉम्पलेक्स बनाने की भी तैयारी है। कमेटी के दो और कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स से लाखों की आय हो रही है, जिससे यहां की व्यवस्था और निर्माण कार्य में मदद मिल रही है। प्रदेश की सबसे बड़ी मस्जिद का जिस तरह बेहतर ढंग से संचालन किया जा रहा है और निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। इसकी भूरी-भूरी प्रशंसा वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने की। उन्होंने कहा कि इससे दूसरे जिले की कमेटियों को प्रेरणा लेकर वक्फ संपत्तियों का बेहतर इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे समाज को लाभ मिल सके।
वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष श्री सलाम रिजवी के राजनांदगांव प्रवास के दौरान जामा मस्जिद पठान पारा में कमेटी और जमातियों द्वारा उनका इस्तिकबाल किया गया। कमेटी की पदाधिकारियों ने बताया कि मस्जिद के पास वक्फ के मकान जर्जर स्थिति में है, उन्हें नया बनाया जाना है। इसकी लागत लगभग दो करोड़ रूपए आएगी। श्री रिजवी ने जमात से कहा कि वक्फ सर्वे का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा और वक्फ बोर्ड द्वारा हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने मस्जिद की वक्फ संपत्तियों का स्थल निरीक्षण भी किया। मस्जिद की वक्फ की खाली पड़ी जमीन का निर्माण के लिए प्रोजेक्ट तैयार कर वक्फ बोर्ड में प्रस्तुत करने कहा। उन्होंने कहा कि वक्फ संपत्ति होने के कारण इसे न तो बेचा जा सकता है और न ही किसी प्राइवेट सेक्टर से कार्य कराया जा सकता है। ऐसी स्थिति में वक्फ की खाली पड़ी भूमि, जर्जर स्थिति की संपत्ति का पी.पी.पी. मोड़ पर निर्माण कार्य करवाए जाने के लिए भी विचार किया जाएगा।
इस अवसर पर राज्य वक्फ बोर्ड के श्री इकबाल अहमद, श्री जावेद अख्तर, श्री अब्दुल रहीम, श्री मोहम्मद तारिक अशरफी सहित शहर की विभिन्न मस्जिदों के इमाम, मुतवल्ली, कमेटी के मेंबरान, शहर के गणमान्य नागरिक, विभिन्न सामाजिक संस्थाआंे के सदस्य भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *