आज से होगी धान खरीदी, डिजिटल मोड से किसानों के खाते में होगा भुगतान…

0

 रायपुर
 प्रदेश में आज रविवार से धान खरीदी की शुरूआत हो रही है. छत्तीसगढ़ में 2035 खरीदी केंद्रों के साथ राज्य की 48 मंडियों और 76 उप मंडियों में धान की खरीदी होगी. सरकार का 85 लाख मैट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य है. धान खरीदी समितियों में सभी तरह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. जहां पर 1815 और 1835 रुपए की दर पर किसानों से धान खरीदी 15 फरवरी तक की जाएगी.

सरकार द्वारा घोषित 25 सौ रुपए में से अंतर की राशि किसानों को अलग से जाएगी. हालांकि 1815 रुपए का पेमेंट रविवार से ही होने लगेगा. धान खरीदी के साथ मक्के पर भी आज से समर्थन मूल्य मिलेगा. डिजिटल मोड से किसानों के खाते में भुगतान होगा. खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने समुचित व्यवस्था के निर्देश दिये हैं

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा है कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए. खरीदी केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध रहना चाहिए. राज्य सरकार द्वारा एक दिसम्बर रविवार के दिन से प्रदेश के सहकारी समितियों के माध्यम से धान खरीदी करने के निर्णय के अनुरूप आज से खरीदी शुरू हो रहा है.

राज्य के सभी जिलों में धान का उपार्जन छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) द्वारा एवं मक्का का उपार्जन छत्तीसगढ़ स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा किया जाएगा. खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में धान की खरीदी विगत खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में संचालित एक हजार 995 खरीदी केन्द्रों एवं खरीफ वर्ष 2019-20 में प्रारंभ किए गए 33 नवीन खरीदी केन्द्रों में की जाएगी. प्रदेश में 48 मंडियों एवं 76 उपमंडियों के प्रांगण का उपयोग विगत खरीफ विपणन वर्ष के अनुसार धान उपार्जन केन्द्र के लिए किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *