राज्य सरकार ने किया वर्ष 2020 के लिए शासकीय अवकाश घोषित

0

भोपाल
राज्य सरकार ने प्रदेश के सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए वर्ष 2020 के लिए शासकीय अवकाश घोषित कर दिए है। इस बार उन्हें साल में सौ दिन सवैतनिक अवकाश मिलेगा। इसमें हर माह के रविवार और द्वितीय तथा तृतीय शनिवार के अलावा 19 घोषित सार्वजनिक अवकाश और तीन एच्छिक अवकाश शामिल है।

सामान्य प्रशासन विभाग की सचिव सोनाली वायंगणकर ने वर्ष 2020 के लिए प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालयों तथा संस्थाओं के लिए सामान्य और एच्छिक अवकाश घोषित कर दिए है। जो अवकाश के दिन रहेंगे उनमें 21 फरवरी को महाशिवरात्रि, 10 मार्च को होली, 25 मार्च को गुड़ी पड़वा, चैतीचांद, 2 अप्रैल को रामनवमी, 6 अप्रैल को महावीर जयंती,  19 अप्रैल को गुड फ्रइडे, 14 अप्रैल को डॉ अंबेडकर जयंती, 7 मई को बुद्ध पूर्णिमा, 25 मई को ईद उल फितर, 1 अगस्त को ईदुज्जुहा,  3 अगसत को रक्षाबंधन, 12 अगस्त को जन्माष्टमी, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती, 30 अक्टूबर को मिलाद उन नबी, 31 अक्टूबर को महर्षि बाल्मीकी जयंती,  14 नवंबर को दीपावली, 30 नवंबर को गुरुनानक जयंती, 25 दिसंबर को क्रिसमस का सामान्य अवकाश रहेगा। इसके अलावा 61 एच्छिक अवकाश घोषित किए गए है शासकीय कर्मचारी इनमें से तीन दिन सवैतनिक एच्छिक अवकाश ले सकते है। गणतंत्र दिवस, रविदास जयंती, परशुराम जयंती, आदिवासी दिवस, मोहर्रम और दशहरा इस बार रविवार को पड़ेंगे इसलिए इनके लिए अलग से छुट्टी के दिन घोषित नहीं किए गए है।

साल भर में शासकीय अधिकारियों कर्मचारियों को 52 रविवार, और 26 द्वितीय और तृतीय शनिवार के अवकाश भी मिलेंगे। इस तरह सरकारी अधिकारी और कर्मचारी साल भर में कुल सौ अवकाश ले सकेंगे और इसके लिए उन्हें बकायदा वेतन भी दिया जाएगा। इन अवकाशों में चिकित्सकीय अवकाश और आकस्मिक अवकाश शामिल नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *