एयरपोर्ट में छत्तीसगढ़ी भाषा में उदघोषणा व साइनेज लगाने की माँग

0

रायपुर
छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्ष अमीत जोगी ने विवेकानंद एयरपोर्ट अधिकारी को पत्र लिखते हुए कहा कि एयरपोर्ट पर जो भी उदघोषणा हो रही है वह छत्तीसगढ़ी में भी होनी चाहिये साथ ही साईनेज भी छत्तीसगढ़ी में हो।

अमित जोगी ने एयरपोर्ट अधिकारी को लिखे पत्र में कहा कि छत्तीसगढ़ी भाषा को राजभाषा का दर्जा प्राप्त है और आज  28 नवंबर को हमारा प्रदेश छत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवस मना रहा है। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर वर्तमान में छत्तीसगढ़ का एकमात्र संचालित एयरपोर्ट है जहाँ से बड़ी संख्या में यात्री विभिन्न शहरों की हवाई यात्रा करते हैं। आजकल विमानन कंपनियों में प्रतिस्पर्धा के कारण हवाई किराया नियंत्रण में आने और लोगों की खर्च करने की क्षमता बढ?े के कारण सामान्य लोग भी अब हवाई यात्रा कर रहे हैं।

लेकिन बहुत ही दु:ख की बात है कि रायपुर एयरपोर्ट पर आज भी सभी उद्घोषणा केवल अंग्रेजी और हिंदी में ही होती है। वहां मौजूद सभी साइनेज भी केवल अंग्रेजी और हिंदी भाषा में ही हैं। इसके विपरीत रायपुर रेलवे स्टेशन में बहुत समय से छत्तीसगढ़ी भाषा में अनिवार्य रूप से उद्घोषणा होती है। छत्तीसगढ़ी भाषा को प्रोत्साहन देने तथा एयरपोर्ट में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आपसे अनुरोध है कि स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर में छत्तीसगढ़ी भाषा में भी अनिवार्य रूप से उद्घोषणा करवाएं। साथ ही एयरपोर्ट में मौजूद सभी  साइनेज  को छत्तीसगढ़ी भाषा में भी लगवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *