मंत्री,एसीएस के बीच तालमेल नहीं बैठने पर वन विभाग में पलायन के हालात

0

भोपाल
वन मंत्री उमंग सिंघार और विभागीय अपर मुख्य सचिव एपी श्रीवास्तव के बीच चल रहे शीतयुद्ध का असर विभागीय कामकाज पर पड़ रहा है। करीब डेढ़ माह से जरूरी नस्तियां भी जड़वत हो गई हैं। विभागीय आला अफसरों की पदोन्नति व पदस्थापनाओं पर भी लंबे समय से अनिर्णय की स्थिति बनी हुई है। इसके चलते एक दर्जन से अधिक अधिकारी विभाग से पलायन की तैयारी में हैं। 16 अधिकारियों ने तो बकायदा लिखित आवेदन देकर केंद्र एवं राज्य के अन्य विभागों में प्रतिनियुक्ति पर जाने की इच्छा जताई है।

 पुराने घोटाले की जांच ने बिगाड़े रिश्ते
 गौरतलब है,कि विभागीय मंत्री उमंग सिंघार व विभागीय अपर मुख्य सचिव के बीच पूर्ववर्ती सरकार में हुए पौधरोपण घोटाले की जांच को लेकर तलवारें खिंची हुई है। मंत्री जहां इस मामले में कार्रवाई चाहते हैं तो अधिकारी 'अपनोंÓ को बचाने के लिए पूरा दमखम लगाए हुए हैं। अपर मुख्यसचिव श्रीवास्तव ने इस मामले में हीलाहवाली की तो मंत्री ने लीक से हटकर अधिकारियों के बीच कार्य विभाजन कर यह दायित्व श्रीवास्तव के कनिष्ठ अधिकारी को सौंप दिया। इससे एसीएस तिलमिला गए। आलम यह है,कि मंत्री व एसीएस के बीच शीतयुद्ध जारी है। इसका असर विभागीय कामकाज पर दिखाई दे रहा है। विवाद शुरू हुए डेढ़ माह से ज्यादा समय हो गया है, लेकिन स्थिति अब भी नहीं सुधरी है। सूत्र बताते हैं कि नस्तियां चलन में तो आई हैं, लेकिन रफ्तार नहीं पकड़ी है। इन्हीं नस्तियों में अफसरों की पदोन्नति, पदस्थापना की नस्तियां भी हैं, जिनमें निर्णय नहीं हो पा रहा है।

 पलायन की तैयारी
इसे देखते हुए अफ सरों ने पलायन का मन बना लिया है। जानकार बताते हैं कि करीब डेढ़ दर्जन अफ सर प्रतिनियुक्ति पर जाने का आवेदन दे चुके हैं तो आधा दर्जन अफ सर आवेदन की तैयारी कर रहे हैं। इनमें वाइल्ड लाइफ मुख्यालय में पदस्थ राखी नंदा और एक अन्य अफ सर का नाम सामने आ रहा है। बीते पांच सालों में यह पहला मौका है जब इतनी बड़ी संख्या में अधिकारियों ने प्रतिनियुक्ति पर जाने की इच्छा जताई है।

इन्होंने दिए आवेदन
भावसे के वर्ष 1985 बैच के अधिकारी प्रशांत कुमार, 1987 बैच के पुष्कर सिंह व जेएस चौहान, 1988 बैच के एच.एस. नेगी और वीएन अंबाड़े, 1989 बैच के प्रशांत आत्माराम जाधव और महेंद्र सिंह धाकड़, 1990 बैच के असित गोपाल, संजुक्ता मुद्गल, डॉ. रेणु सिंह और विभाष कुमार ठाकुर, 1991 बैच के एसपी शर्मा, 1992 बैच के संजय कुमार शुक्ला और 1993 बैच के शशि मलिक प्रतिनियुक्ति पर जाने का आवेदन दे चुके हैं। यह सभी अफ सर अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक हैं। वहीं वनमंत्री के ओएसडी अंकुर अवधिया और अशोकनगर डीएफ ओ संजय कुमार चौहान ने भी प्रतिनियुक्ति पर जाने की इच्छा जताते हुए आवेदन किया है। इनके अलावा आधा दर्जन अधिकारी राज्य के दूसरे महकमों में जगह तलाश रहे हैं। बताया जाता है,कि चार अधिकारियों के  मामलों में तो राज्य शासन की सहमति भी मिल गई है और जल्द ही इनकी पदस्थापना प्रतिनियुक्ति पर अन्य महकमों में हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *