5 वयस्कों सहीत 21 बच्चों की हो चुकी है मौत

0

जोगी एक्सप्रेस 

ब्यूरो अजय तिवारी 

सूरजपुर – मलेरिया से हुए मौत के ताण्डव जिसने न जाने कितने घरों के चिराग बुझा दिये और इस प्रकोप ने संभाग को ही नहीं वरन प्रदेश तक को अपने प्रकोप से हिला कर रख दिया परन्तु जिले में हुए इतनी मौतों के बावजूद प्रशासनिक अमला अपने मौज मस्ती में मशगुल है नजर आ रहा है जैसे की उक्त जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर हो वहीं बात करे जिला कलेक्टर की तो उन्हे कार्यक्रमों में जाकर फोटो शूट कराने से ही फुरर्सत नहंी की वह जिले की इस विकराल समस्या को हल करने हेतु कुछ पहल पर विचार करें। जिले की स्वास्थ्य सेवाएं इतनी बेहतर हो चूकी है की हर दो तीन दिनों में कोई न कोई मौत की निंद सो जा रहा है। जिले में उन्नत स्वास्थ्य सेवाओं का परिचय सोमवार को हुए एक मासूम की मौत से मिल रहा है। ’जिले के दूरस्थ अंचल क्षेत्र चाँदनी बिहारपुर पंचायत खोहिर ग्राम लुल्ह में एक 12 वर्षिय मासूम की मौत हो गई है जिससे सभी क्षेत्रवासी स्तंभीत हो गये है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बसनत चेरवा पति श्रीनाथ चेरवा उम्र लगभग 12 वर्ष को तीन दिन पहले अचानक बुखार आया जिससे उसका शरीर तपने लगा परिजनों ने देरी न करते हुए उसे समिप के ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र महुली ले जाना उचित समझा परन्तु महुुली स्वास्थ्य केन्द्र पर ताला लगा होने के कारण परिजनों को बिना उपचार कराये ही वापस घर लौटना पड़ा तीन दिनों तक किसी तरह मासूम मौत से जिन्दगी की जंग लड़ता रहा परन्तु वह मासूम भी कब तक मौत से जंग लड़ पाता आखिरकार सोमवार की सुबह उसकी मौत हो गई । विदित हो की बिते दिनो भी केरी पण्डो की मौत इसी प्रकार के बुखार से हुई थी ।

ग्रामिणों की माने तो मलेरिया प्रकोप से हुई मौतों के बाद भी उक्त क्षेत्र में जो की जिलामुख्यालय का अंतिम छोर कहा जाता है एक भी संजीवनी एक्सप्रेस नही है और जो प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र है वह भी तीन दिनो से बंद है ऐसे में छोटी सी बिमारी भी किसी की जान ले सकती है जब कभी कभार यहां किसी आलाधिकारी का आना होता है तो उनसे हम अपनी समस्याएं बताते है परन्तु हम लोगों को मात्र उनकी हमदर्दी ही हालिस होती है यहां व्याप्त समस्याओं का समाधान नहीं।

  स्वास्थ्य सचिव आर प्रशन्ना से कुछ सवालात और उनके दो टूक जवाब

प्रश्न – आये दिन बिहारपुर में मलेरिया से जाने जा रही है इस संबंध में आपका 
 क्या कहना है ?
जवाब – स्थिती अभी नियंत्रण में है।

प्रश्न – सोमवार की सुबह 12 वर्षीय बालक ने दम तोड़ दिया वहीं बिते दिनो केरी पण्डो नामक महिला की मृत्यु हुई है ?
जवाब – मुझे हाल ही में हुई मौत की सूचना अभी प्राप्त नहीं हो पायी है।

प्रश्न – उक्त क्षेत्र में जारी मौतों के पश्चात भी स्वास्थ्य शिवीर क्यों हटा दिया  गया ?
उत्तर – हमारी स्वास्थ्य टिम उक्त क्षेत्र में अभी भी कार्य कर रही है।

ओड़गी में जल सत्याग्रह के समय हम कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा उक्त क्षेत्र के सभी लोगों के स्वास्थ्य परिक्षण की मांग रखी गई थी तथा साथ ही कोलुआ में लगे स्वास्थ्य शिवीर की अवधि बढ़ाये जाने की मांग भी कि गई थी फिलहाल बच्चे की मौत की जानकारी मुझे अभी प्राप्त हुई है अगर जल्द ही समस्याओं का निराकरण नहीं किया गया तो हम आंदोलन के लिए बाद्धय होगें।
पारस नाथ राजवाडे़ 
                 विधायक भटगांव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *