अमानक खाद-बीज-कीटनाशक के विरूद्ध सघन जांच अभियान

0

भोपाल
प्रदेश में अमानक स्तर के खाद, बीज और कीटनाशकों के निर्माण और विक्रय पर प्रतिबंध लगाने के लिये प्रदेशव्यापी सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। विगत 15 नवम्बर से जारी इस अभियान में पिछले 12 दिनों में 7402 उर्वरक गोदामों/विक्रेताओं, उर्वरक निर्माण इकाईयों, बीज गोदामों/ विक्रेताओं और कीटनाशक दवाओं के गोदामों का सघन निरीक्षण किया गया। जाँच दलों ने निरीक्षण के दौरान कुल 5387 नमूने इकट्ठा किए और 653 प्रकरणों में अनियमितता की कार्यवाही की।

प्राप्त विस्तृत जानकारी के अनुसार अभियान के दौरान पिछले 12 दिनों में 2910 उर्वरक गोदामों और विक्रेताओं के ठिकानों का निरीक्षण कर 2267 नमूने लिये गए और 250 प्रकरणों में अनियमित्ता की कार्यवाही की गई। उर्वरक निर्माण की 15 इकाईयों का निरीक्षण कर 22 नमूने लिये गये एक प्रकरण में अनियमिता की कार्यवाही की गई। इसी तरह, 3174 बीज गोदामों और विक्रेताओं के ठिकानों की जाँच कर 2557 नमूने लिये गए और 146 प्रकरणों में अनियमिता की कार्यवाही की गई। कीटनाशक दवाओं के 1303 गोदामों का निरीक्षण कर 541 नमूने लिये गए और 257 प्रकरणों में अनियमित्ता की कार्यवाही सुनिश्चित की गई।

बगैर प्राधिकार पत्र के कीटनाशी विक्रय-विनिर्माणकर्ताओं पर एफआईआर

अभियान के दौरान इन्दौर में बिना प्राधिकार पत्र के कीटनाशी विक्रय और विनिर्माण करने वाले तीन व्यक्तियों संतोष प्रजापति, सुशील बागवान और अजय तिवारी के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराई गई है। साथ ही, इनके कारखाने से नमूने इकट्ठा कर कारखाने को सील कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *