ओरछा महोत्सव-2020 की सभी तैयारियाँ जनवरी माह तक पूर्ण कराने के निर्देश

0

भोपाल
मुख्य सचिव एस.आर. मोहंती ने आज ओरछा में अगले वर्ष मनाये जाने वाले 'ओरछा महोत्सव-2020'' की तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि जनवरी माह तक सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली जाएं। सभी संबंधित विभागों के अधिकारी टीम भावना से कार्य कर ओरछा का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करें। प्रत्येक विभाग ओरछा महोत्सव के लिये अपना एक कार्यकारी अधिकारी भी नियुक्त करे। तैयारियों को अंतिम रूप देते समय स्थानीय लोगों के सुझावों को प्राथमिता दी जाये।

मुख्य सचिव मोहंती ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ओरछा में संचार, नेटवर्क, सड़कों और पुलों सहित सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाओं का समुचित विकास किया जाए। सभी मुख्य मार्गों पर सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाए। शहर में और शहर के आसपास के क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता के शौचालयों का पर्याप्त संख्या में निर्माण कराया जाए। सभी प्रमुख स्थानों और मार्गों पर एक जैसे साइनेज लगाए जाएं और दुकानें भी एक जैसी हों।

मुख्य सचिव ने कहा कि पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिये ओरछा में पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की जाए। इस काम में स्थानीय व्यापारियों और स्थानीय लोगों का मार्गदर्शन भी प्राप्त किया जाए। उन्होंने कहा कि ओरछा में बाजार, मार्ग, गलियों और दर्शनीय स्थानों को व्यवस्थित किया जाए। पर्यटकों को जानकारी देने के लिये आकर्षक ब्रोशर तैयार कराया जाए। पर्यटन विभाग यहाँ पर सूचना-केन्द्र स्थापित करे और पर्यटन महत्व के स्थलों को साफ और व्यवस्थित कराएं तथा ईको-टूरिज्म का ट्रेक बनवाएं। मोहंती ने कहा कि ओरछा में उच्च गुणवत्ता का लाइट एण्ड साउण्ड सिस्टम लगाया जाए।

मुख्य सचिव ने ओरछा के प्रमुख पर्यटन स्थलों रामराजा मंदिर, राजमहल, चतुर्भुज मंदिर, जहाँगीर महल, शीश महल, राय प्रवीण महल, हरदौला बैठक, छत्रियों, लक्ष्मी मंदिर, वल्चर संरक्षण स्थल, तुंगारण्य अभयारण्य तथा एक हजार वर्ष प्राचीन कल्पवृक्ष का निरीक्षण किया।

समीक्षा बैठक में कलेक्टर, निवाड़ी अक्षय कुमार सिंह ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से ओरछा महोत्सव-2020 के लिये अब तक की गई तैयारियों और व्यवस्थाओं की जानकारी दी। बैठक में प्रमुख सचिव, संस्कृति एवं निवाड़ी जिले के प्रभारी सचिव पंकज राग, प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं जनसम्पर्क संजय कुमार शुक्ला, आयुक्त, जनसम्पर्क तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास पी. नरहरि, सचिव/आयुक्त, राज्य पर्यटन विकास निगम फैज अहमद किदवई और प्रबंध संचालक, रूरल डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन सुदामा खाड़े शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *