पारी में तीसरी बार 200 से ज्यादा रन देने वाले इकलौते बोलर बने यासिर शाह

0

ब्रिसबन 
पाकिस्तानी लेग स्पिन यासिर शाह के नाम एक ऐसा रेकॉर्ड दर्ज हो गया है जिसे कोई भी गेंदबाज अपने नाम नहीं चाहेगा। यासिर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबन में खेले गए टेस्ट मैच में 205 रन देकर चार विकेट लिए। यह यासिर के करियर का तीसरा मौका था जब उन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में 200 से ज्यादा रन दिए हों। वह टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा बार 200 से ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए हैं। 

यासिर ने जिन तीन बार पारी में 200 से ज्यादा रन दिए हैं उसमें से दो बार ऑस्ट्रेलिया में हुआ है। जबकि एक बार उन्होंने मैनचेस्टर में पारी में 200 से ज्यादा रन दिए हैं। यासिर ने टेस्ट क्रिकेट की 68 पारियों में तीन बार पारी में 200 से ज्यादा रन दिए। टेस्ट क्रिकेट में भारत के वीनू माकंड और पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक अन्य दो गेंदबाज हैं जिन्होंने पारी में दो बार 200 से ज्यादा रन दिए हैं। वीनू माकंड ने 70 पारियों और सकलैन ने 86 पारियों में ऐसा किया है। यासिर इसके साथ ही गाबा में खेले गए किसी भी टेस्ट में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज भी बन गए। इससे पहले मुश्ताक अहमद ने 1999 में 194 रन दिए थे। 

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को ब्रिसबन में हुए टेस्ट मैच में पारी और पांच रनों से हरा दिया। पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 240 रन बनाए जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर के 154 और मार्नस लाबुशेन के 185 रनों की बदौलत 580 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में बेहतर संघर्ष किया 335 रन बनाए। बाबर आजम ने सेंचुरी लगाई लेकिन यह टीम को पारी की हार से नहीं बचा पाए। 

सबसे तेजी से 200 टेस्ट विकेट लेने वाले बोलर 
यासिर शाह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 टेस्ट विकेट लेने वाले बोलर हैं। उन्होंने सिर्फ 33 मैचों यह उपलब्धि हासिल कर ली थी। उन्होंने 1925 में बने क्लेरी ग्रिमेट (ऑस्ट्रेलिया) के 36 मैचों के रेकॉर्ड तो तोड़ा था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed