शासकीय नौकरी में खिलाड़ियों को मिलेगा 5 प्रतिशत आरक्षण

0

ग्वालियर
प्रदेश में खिलाड़ियों को अब शासकीय नौकरी में 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। स्कूली स्तर पर खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिये अंडर 16 प्रांतीय ओलम्पिक शुरू किया जायेगा। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने आज ग्वालियर के कम्पू खेल परिसर में प्रांतीय ओलम्पिक खेलों का शुभारंभ करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि खेल सुविधाओं के विस्तार में जन-सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में खेल के लिये बेहतर वातावरण बनाया जा रहा है।

मंत्री पटवारी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में लगातार पदक हासिल करने के बाद भी खिलाड़ियों को नौकरी से वंचित रहना पड़ता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार नई खेल नीति में यह व्यवस्था की जा रही है कि शासकीय नौकरी में खिलाड़ियों को 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल सकें।

श्री पटवारी ने कहा कि अंडर 16 प्रांतीय ओलम्पिक में सभी सीबीएसई, सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के बच्चे शामिल होंगे। अभी यह स्पर्धा केवल 16 वर्ष से अधिक आयु समूह के बच्चों में से प्रतिभा चयन के लिये आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसमें 10 खेल हॉकी, बास्केटबॉल, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो, एथलेटिक्स, कुश्ती, बेडमिंटन और टेबिल टेनिस शामिल हैं। प्रांतीय ओलम्पिक खेल का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में खेलों के प्रति युवाओं में जागरूकता लाना, खेलों को सर्वसुलभ बनाना, प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान करना तथा उन्हें आधुनिक सुविधा और प्रशिक्षण प्रदान करना है।

मुरैना में अम्बेडकर स्टेडियम का निरीक्षण
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने मुरैना जिले के अम्बेडकर स्टेडियम का निरीक्षण कर खिलाड़ियों के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। पटवारी ने स्टेडियम में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे, विशेषकर सेना में भर्ती के लिए तैयारी कर रहे, युवाओं से चर्चा की। खिलाड़ियों द्वारा स्टेडियम के जिम की फीस कम करने के आग्रह पर पटवारी ने फीस को 300रू. प्रति व्यक्ति से घटाकर 100रू. प्रति व्यक्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्टेडियम परिसर में शौचालय निर्माण कराने के लिये भी कहा ।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री पटवारी ने हॉकी फीडर सेन्टर के खिलाड़ियों से भी मुलाकात की। उन्होंने खिलाड़ियों से उनकी डाइट, किट तथा अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed