रोजगार परक योजना बनाकर पण्डो जनजाति के जीवन स्तर को सुधारे: मंत्री डॉ. टेकाम

0

परियोजना सलाहकार मण्डल की बैठक

रायपुर, स्कूल शिक्षा, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास और परियोजना सलाहकार सूरजपुर के अध्यक्ष डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में आज परियोजना सलाहकार मण्डल की बैठक जिला पंचायत सूरजपुर के सभाकक्ष में आयोजित की गई। डॉ. टेकाम ने कहा कि रोजगार परक योजना बनाकर पण्डो जनजातियों के जीवन स्तर में सुधार लाना है। योजना में यह ध्यान रखकर कार्य करना है कि पण्डो अपने जीवन में क्या करना चाहते है। शासन का उद्देश्य है कि प्रत्येक परिवार को शासन की योजनाओं का लाभ मिले।
डॉ. टेकाम ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि वर्ष 2020-21 के लिए जिले के हर क्षेत्र में विशेषकर छात्रावास-आश्रम में अध्ययन करने वाले बच्चों को विशेष सुविधाएं, खान-पान, शौचालय, खेलकूद, शिक्षा, विशेष कोचिंग की व्यवस्था की कार्ययोजना तैयार करें। जिले के विकास को ध्यान में रखते हुए हर वर्ग के लोगों के लिए कार्य करना है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि छात्रावास में भोजन व्यवस्था, स्वास्थ्य जांच, पढ़ाई-लिखाई ठीक से हो, इसके लिए 15 दिवस में निरीक्षण कर वरिष्ठ अधिकारी को वस्तु स्थिति से अवगत कराएं। बैठक में अध्यक्ष सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण एवं विधायक प्रेमनगर क्षेत्र श्री खेलसाय सिंह, विधायक भटगावं क्षेत्र श्री पारसनाथ राजवाडे़, अध्यक्ष जिला पंचायत श्री अशोक जगते, कलेक्टर श्री दीपक सोनी और जिला पंचायत सी.ई.ओ. श्री अश्वनी देवांगन उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने बैठक में छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के आने-जाने की जानकारी रजिस्टर में अंकित करने एवं बच्चो के परिजनों के मिलने का समय भी निर्धारित करने के लिये अधिकारियों से कहा। उन्होंने बताया कि बच्चों के खान-पान, आने-जाने हेतु परिवहन, खेलकूद की व्यवस्था और बेहतर सुविधा देने के लिये कार्ययोजना तैयार कर विभिन्न क्षेत्रो में समृद्ध विकास के लिये कार्य किया जा रहा है।
बैठक में वित्तीय वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 में स्वीकृत राशि के कार्य तथा इसके पूर्व वर्षो के अपूर्ण कार्यो की समीक्षा, वित्तीय वर्ष 2020-21 के कार्य योजना पर चर्चा की गई। वित्तीय वर्ष 2019-20 में विशेष केन्द्रीय आदिवासी क्षेत्र उपयोजना मद अंतर्गत स्वीकृत कार्य हेतु क्रियान्वयन एजेंसी का निर्धारण किया गया। शिक्षा विभाग अंतर्गत ई-रिक्शा हॉस्टल, ट्रायबल स्कूल एवं हॉस्टल के लिए फिल्टर एवं वाटर कूलर, छात्रावास-आश्रम में आर.ओ. प्लान्ट, मध्यान्ह भोजन हेतु बर्तन, कक्षा 9वीं से 12वी तक अध्ययनरत छात्राओं हेतु सेनेटरी नेपकीन, स्मार्ट क्लास योजना, नवोदय कोचिंग कार्यक्रम, अनाथ बच्चों का सहयोग कार्यक्रम, व्यावसायिक परीक्षा कोंिचंग, छात्रावास आश्रम में – सी.सी.टी.वी. कैमरा, 3 नग कम्प्यूटर एवं फर्निचर, 43 ईंच एलईडी टीबी, आहाता के उपर कटेंली तार, सोलर पावर प्लांट, ट्यूबेल खनन एवं विद्युत पम्प, भवन निर्माण कार्य, स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत चर्मरोग निदान, सिकल डिसिस, कृषि विभाग अंतर्गत कृषि उत्पाद वृद्धि हेतु प्रशिक्षण, बाडी विकास हेतु फेंसिंग कार्य, ड्रीप स्थापना, स्प्रिकंलर, डिजल पेट्रोल, चेप कटर, लपेटा पाईप, पावर स्प्रेयर, उडानी पंखा, पावर रीपर, नेपसेक, स्टापडेम निर्माण, मत्स्य विभाग से मत्स्यखेट उपकरण, पशुपालन विभाग से अनुसूचित जाति के हितग्राहियों को गाय, बकरी, मत्स्य पालन सुअर पालन, स्वरोजगार योजना से अनुसूचित जनजाति हितग्राहियों को सेंट्रिंग प्लेट खुटा एवं चैनल, अनुसूचित जनजाति बीपीएल हितग्राहियो को टेंट हाउस, कोशल विकास अंतर्गत अजजा के युवा-युवतियों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण एवं अन्य सी.सी. रोड निर्माण, नाली निर्माण, नलकूप खनन, तटबंध निर्माण, मुरुमीकरण विषयों पर भी चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *