धनपुरी मां ज्वालामुखी मंदिर में लगा भक्तो का तांता :नवरात्र के मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतेजाम

0

जोगी एक्सप्रेस 

जमिलुर्रह्मान 

शहडोल म.प्र .धनपुरी। नगर में इन  दिनों  नवरात्रि का पर्व चल रहा है अमलाई, बुढ़ार, ओपीएम, खैरहा आदी क्षेत्रों के लोगों के आकर्षण का केंद्र धनपुरी का मां ज्वालामुखी मंदिर भक्तों से खचाखच भरा रहता है।शारदीय नवरात्रों के पहले दिन माँ के सजे दरबार में भक्तों ने लगाई हाज़िरी और अपनी मन्नतें पूर्ण होने की मांगी मुरादें।
प्रथम नवरात्र में सूर्य की पहली किरण से पहले ही मंदिरों में भक्तों की लाइनें लग गई। भक्तों ने माँ के आगे पावन ज्योत जगा कर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। मंदिरों में माता रानी के जयकारे लगाते हुए भक्तों का आना शुरू हुआ और विभिन्न प्रकार से भक्तों ने महामाई के चरणों में अपनी हाज़िरी लगाई। इन नवरात्रों में बुजुर्ग,महिलाएं,युवतियां व पुरुष व्रत रख कर अपनी-अपनी मुरादें पूरी होने के लिए माँ के चरणों में शीश नीवाते हैं। नौ दिन चलने वाले इन नवरात्रों में मंदिरों में भक्तजन पैदल व नंगे पांव आकर महामाई के समक्ष हाज़िरी लगाते हैं।
 एक ओर जहां मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए  हैं वहीं माता दर्शन के लिए भी विशेष तैयारियां की गई  हैं।  बड़ी आस्था से लोग मां के दरबार पर आते हैं और मां अपने भक्तों को निराश नहीं करती यहा सच्चे मन से मांगी हुई मन्नत पूर्ण होती है। मां ज्वालामुखी के प्रांगण में लगने वाला नव दिवसीय मेला भी अपने आप में अनोखा है। बच्चों का मन मोह लेने वाली तरह.तरह की वस्तुएं एवं घरों में लगाने वाली मां ज्वालामुखी की प्रतिमाएं एवं मालाएं आदि माना लोगों के पग बांध लेती है यहां से वापस जाने का मन ही नहीं बनता है। मां ज्वालामुखी मंदिर में लोग दर्शन करने बड़ी दूर-दूर से आते हैं नवरात्रि के पर्व का 30 सितंबर विजय दशमी के साथ समापन होगा।नवरात्रों के मौके पर विशेष सजावट  की गई है। नवरात्र के मौके पर सुरक्षा के लिए थाना प्रभारी सतीश दिवेदी ने  जवानों की तैनाती की है,ताकि  किसी भी प्रकार की जरुरत पर तत्काल राहत प्रदान की जा सके ! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *