लेबर पार्टी का घोषणा पत्र- जलियांवाला कांड के लिए मांगेंगे माफी

0

 
लंदन 

 ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने गुरुवार को आम चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया. इस घोषणा पत्र में देश के औपनिवेशिक अतीत का लेखा-जोखा प्रस्तुत करने की शपथ लेने के साथ 100 साल पहले हुए अमृतसर में जलियांवाला बाग हत्याकांड के लिए भारत से माफी मांगना शामिल है. बता दें, ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जलियांवाला बाग हत्याकांड के 100 साल पूरे होने पर अफसोस जताया था, लेकिन माफी नहीं मांगी थी.

लेबर पार्टी के नेता जेरमी कोर्बिन ने 'इट्स टाइम फॉर रियल चेंज' नाम से 107 पन्नों का घोषणा पत्र जारी किया. इसमें ने जलियांवाला बाग हत्याकांड को आगे बढ़ने और माफी मांगने का वादा किया है. घोषणा पत्र में यह भी कहा गया है कि लेबर पार्टी ब्रिटेन के अतीत में हुए अन्याय की जांच के लिए एक जज के नेतृत्व वाली समिति बनाएगी. इसके अलावा 'ऑपरेशन ब्लूस्टार' में देश की भूमिका की समीक्षा भी की जाएगी.

जेरमी कोर्बिन ने कहा कि हम जलियांवाला बाग नरसंहार के लिए एक औपचारिक माफीनामा जारी करेंगे और ऑपरेशन ब्लूस्टार में ब्रिटेन की भूमिका की सार्वजनिक समीक्षा करेंगे. 2014 में ब्रिटेन के सरकारी दस्तावेजों में यह दावा किया गया था कि स्वर्ण मंदिर में हस्तक्षेप से पहले सेना को ब्रिटिश सैन्य सलाह दी गई थी. कई सालों से कुछ ब्रिटिश संगठन इस सैन्य सलाह की जांच कराने की मांग कर रहे हैं.

लेबर पार्टी के घोषणा पत्र में लिखा है, 'कंजर्वेटिव कश्मीर, यमन और म्यांमार सहित दुनिया के सबसे अधिक दबाव वाले मानवीय संकटों को हल करने में रचनात्मक भूमिका निभाने में विफल रहे हैं और ईरान के साथ तनाव बढ़ गया है.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *