September 20, 2024

सहसपुर लोहारा में लर्निंग लायसेंस बनाने की शिविर 23 नवंबर कोे

0

कवर्धा
जिले के सहसपुर लोहारा के थाना परिसर में जिला परिवहन कार्यालय द्वारा आगामी 23 नवंबर शनिवार को विशेष लर्निंग लायसेंस शिविर का आयोजन किया जाएगा। लर्निंग लायसेंस बनाने के लिए आवेदक को स्वयं उपस्थित होकर आवेदन करना होगा।

 जिला परिवाहन अधिकारी श्री चुन्नू लाल देवांगन ने बताया कि कलेक्टर श्री अवशनी कुमार शरण के विशेष मार्गदर्शन में इस शिविर का आयोजन किया जा रहा है।  उक्त शिविर में उपस्थित होने वाले आवेदकों को निम्नानुसार दस्तावेज व अर्हता होना आवश्यक है। उन्होने बताया कि विभाग के वेबसाईट parivahan.gov.in पर ऑनलाईन आवेदन व फीस जमा करने पर कम्प्यूटर से ही फार्म नम्बर 2 और फार्म नम्बर एक मेडिकल फार्म व जमा फीस का रसीद प्रिंट होता है। फार्म भरने के लिए ई-डिस्ट्रीक मैनेजर द्वारा 04 से 05 लोकसेवा केन्दो को कम्प्यूटर व स्कैनर सहित शिविर स्थल पर व्यवस्था की जाए, जिसके पास खुद का इंटरनेट बैंकिंग हो ताकि आवेदक का निर्धारित शुल्क जमा कर ,आवेदन किया जा सके। इसके आलावा आवेदक का निवास प्रमाण, आधार कार्ड।

आयु के साक्ष्य के लिए जन्म प्रमाण पत्र अथवा स्कूली अंकसूची (जिसमें जन्मतिथि अंकित हो।),नवीनतम दो पासपोर्ट साईज फोटों। एक वर्ग के लिये 206 रूपए, दो वर्ग के लिए 356 रूपए लोकसेवा केन्द्रों द्वारा उक्त आवेदन और प्रिंट आउट का पृथक से शुल्क लिया जाएगा। आवेदक की आयु बिना गेयर वाली मोटर साइकिल के लिये 16 वर्ष पूर्ण एवं गियर वाली मोटर सायकल एवं हल्का मोटरयान के लिये 18 वर्ष पूर्ण होना आवश्यक है। 40 वर्ष से अधिक होने पर फार्म नम्बर 1 ए में मेडिकल प्रमाण पत्र होना जरूरी है। उक्त आवेदक द्वारा आवेदन करने पर उसे जिला परिवहन कार्यालय कवर्धा में उपस्थित होने के लिए एक निश्चित तिथि प्रदान की जाएगी जो तिथि संबंधित आवेदक को प्रदाय की जाएगी, उसी तिथि को आवेदक को कार्यालय में प्रस्तुत होना अनिवार्य है। कार्यालय में प्रस्तुत होने के पश्चात् उक्त आवेदक का लर्निंग लायेसंस टेस्ट व बायोमैट्रिक पश्चात् तत्काल लर्निंग लायसेंस प्रदाय किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *