किसान दुधारु पशु पालकर अपनी आमदनी बढ़ायें : ऊर्जा मंत्री सिंह

0

भोपाल

ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने खिलचीपुर ब्लॉक में गोपाल पुरस्कार योजना के ब्लॉक स्तरीय विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये। शासन द्वारा किसानों को उन्नत नस्ल के पशु मुख्यत: गाय, भैंस पालन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह योजना संचालित की जा रही है। इसमें विकासखण्ड स्तर पर प्रथम पुरस्कार 10 हजार, द्वितीय 7 हजार और तृतीय पुरस्कार के रूप में 5 हजार रुपये दिये जाते हैं।

ऊर्जा मंत्री सिंह ने कहा कि खेती के अतिरिक्त आमदनी के लिये जरूरी है कि किसान अच्छी नस्ल के दुधारु गाय, भैंस पालें। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जिस प्रकार गाय और भैंसों के संरक्षण और संवर्धन को बढ़ावा दिया जा रहा है, उसी प्रकार अश्व संरक्षण एवं संवर्धन को भी बढ़ावा दिया जाये। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राजस्थान के पाटन में प्रसिद्ध मेला लगता है, जहाँ जीरापुर, खिलचीपुर के किसान अच्छी नस्ल के घोड़े पालकर उन्हें मेले में बेचकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

ऊर्जा मंत्री सिंह ने पृथक से दिये पुरस्कार

ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने गोपाल पुरस्कार योजना में शासन की ओर से दिये जाने वाले पुरस्कारों के अलावा विजेता किसानों को प्रोत्साहित करने के उदद्देश्य से पृथक से प्रथम पुरस्कार के रूप में 5 हजार, द्वितीय पुरस्कार 3 हजार और तृतीय पुरस्कार के रूप में एक हजार रूपये प्रदाय किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *