हाथियों ने उतारा किसान को  मौत के घाट , ग्रामीणों में दहशत

0

जोगी एक्सप्रेस 

 ब्यूरो अजय तिवारी 

सूरजपुर :  जिले के ओड़गी विकासखण्ड में इनदिनों हाथियों का आतंक चरम पर है ।अभी कुछ ही दिनों पूर्व बिहारपुर क्षेत्र में  हाथियों के दल ने कई किसानों की फसल को बर्बाद कर दिया था  वहिं दूसरी ओर लाँजीत में भी हाथियों  ने कई एकड़ में लगे फसल व बाइक को  नुकसान पहुचाने के साथ ही  दो युवकों के ऊपर हमला कर दिया था जिसमे किसी तरह उन युवकों ने भागकर अपनी जान बचाई थी ।
ऐसा ही हाथियों के आतंक का एक मामला प्रदेश के गृहमंत्री रामसेवक पैंकरा के  गृहग्राम चेन्द्रा में सामने आया है जिसमे  रविवार की रात 15 हाथियों के दल ने  जमकर उत्पात मचाया।
 सूत्रों ने बताया कि  हाथीयो का दल चेन्द्रा गाँव के एक किसान के खेत में घुसकर उसकी धान की फसल खा रहे थे जब इस बात की जानकारी किसान  को लगी तो वह हाथियों को खदेडऩे खेत जा पहुँचा जहॉ पर हाथियों ने किसान को चारों ओर से घेरकर  सूंड से पटकने के पश्चात  कुचल-कुचलकर मार डाला ।जिसके पश्चात हाथियों ने करीब ढाई एकड़ में लगे धान व मक्के की फसल को बर्बाद कर गांव से  ही लगे जंगल की ओर चल दिए।
इस घटना की जानकारी सुबह ग्रामीणों को उस वक्त लगी जब वह खेत की ओर गये जहाँ पर  किसान की लाश टुकड़ों में जगह-जगह बिखरी पड़ी थी। जिसकी सुचना मिलते ही तत्काल  वन विभाग के कर्मचारी घटना स्थल पर पहुँचे एवम मृतक के परिजनों को तात्कालिक सहायता राशि भी प्रदान किया ।
वहिं इस सम्बन्ध में स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि हाथियों का दल ग्राम टोमो के आश्रित ग्राम झाड़ूडीह की ओर से रात करीब 11 बजे चेंद्रा गाँव पहुँचे  में घुसे थे जिसके बाद हाथी का दल  अमटिकरा के कसाईखांड़ जंगल के रास्ते घटनास्थल तक पहुँचा था।हाथियों की चिंघाड़ सुनकर गांव का ही 45 वर्षीय किसान कलमसाय पिता शोभित गोंड़ 45 वर्ष अपनी धान के खेत में गया  जहॉ पर मृतक ने देखा कि हाथी उसकी फसल को नष्ट कर रहे हैं तो उसने  हाथियों को भगाने की कोशिश करने लगा जिससे  हाथियों का दल बिनक गया तथा  किसान को चारों ओर से घेरकर कुचलकर मार डाला।वहिं हाथियों की नाराजगी का अंदाजा मृतक के शरीर के अंगों को देखकर  लगाया जा सकता है जिसे उन्होंने  कई हिस्सो में बांट दिया था।

किसान को मौत के घाट उतारने के बाद हाथी वापस झाड़ूडीह के जंगल में चले गए। 

घटना की सूचना मिलते ही सूरजपुर डीएफओ चेन्द्रा गाँव  पहुंचे जहॉ पर उन्होंने तात्कालिक सहायता  के रूप में मृतक के परिजनों को 25 हजार रुपए की राशि प्रदान किया तथा साथ ही उनके द्वारा फसलों के नुकसान के संबंध में मुआवजा प्रकरण तैयार करने के निर्देश विभागीय अमले को दिया गया।
झाड़ूडीह में हाथियों ने आधा दर्जन घर तोड़ने के साथी 5 क्विंटल अनाज को किया हजम
स्थानीय सूत्रों ने बताया की  किसान को मौत के घाट उतारने से पहले हाथियों ने ग्राम झाड़ूडीह मे आधा दर्जन घर को तोड़ने के साथ ही घर मे रखे अनाज करीब 5 क्विंटल अनाज को  भी खा गये। हाथियों ने जिन लोगों के घरों को तोड़ा उनमें मोहर साय पिता भोंडुराम पंडो, श्रीराम, जवाहीर, कवलसाय कंवर , सोमारू ,हरबचन कंवर व रामेश्वर शामिल हैं।
अब इस मामले में देखना यह है कि वन विभाग द्वारा इस मामले को गम्भीरता से लेते हुए हाथियों से ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए कोई ठोस कदम उठाया जाता है या फिर हाथियों के हमले से मरे व्यक्तियों को सिर्फ और सिर्फ मुआवजा बाटने का ही काम किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *