सीहोर में महिलाओं ने 18 मिनट में 108 सूर्य नमस्कार कर बनाया अनूठा रिकॉर्ड

0

 सीहोर
शहर की महिलाओं ने बिना रुके 18 मिनट में 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) करके नया रिकॉर्ड बनाने की अनूठी कोशिश की. इसमें 14 साल की किशोरियों से लेकर 56 साल की प्रौढ़ महिलाओं तक भाग लिया. अपनी सफलता के बाद इन महिलाओं ने समाज को संदेश दिया कि स्वस्थ शरीर (Healthy body) में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है और स्वास्थ्य के लिए योग  (Yoga) और आसन रामबाण औषधि हैं.

सीहोर की महिलाओं और किशोरियों ने मिलकर रुक्मणी गार्डन में दरअसल इस रिकॉर्ड को बनाने की अनूठी पहल की. इन्होंने बिना रुके स्टेप्स के साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार किया. इन्हें मोटिवेट करने के लिए बड़ी संख्या में नगर की महिलाएं उपस्थित रहीं. वास्तव में इनका लक्ष्य 20 मिनट में 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार करना था लेकिन उत्साह और लोगों के प्रोत्साहन के कारण इन सबने महज 18 मिनट में ही 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार करने में सफलता पा ली.

इस सामूहिक सूर्य नमस्कार में भाग लेने आई बुजुर्ग महिलाओं ने बताया कि जीवन में स्वस्थ रहने के लिए यह जरूरी है कि हम योगाभ्यास करें. उन्होंने अपे अनुभव साझा करते हुए कहा कि जब से उन्होंने योग को अपनाया तब से कई बीमारियों की गोली से उन्हें मुक्ति मिल गई है. इस अनूठे आयोजन में भाग लेने वाली युवतियों ने कहा कि इस रिकॉर्ड को बनाने में बड़ा आनन्द आया.

इसके जरिए समाज को एक संदेश देने  की कोशिश की गई है. इनका कहना है कि इसके लिए वे पिछले 6 माह से मेहनत कर रही थी.ं इस रिकॉर्ड में निर्णायक भूमिका निभाने वाली समाज सेविका ने कहा कि उनके लिए यह रिकॉर्ड बनते देखना एक अनूठा रोमांचक अनुभव था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *