September 20, 2024

कांतिलाल भूरिया को कैबिनेट में मिल सकता है अहम विभाग

0

भोपाल
 झाबुआ विधानसभा उप चुनाव में कांग्रेस को मिली जीत के बाद अटकलों का दौर फिर से शुरू हो गया है। पांच बार सांसद रहे कांतिलाल भूरिया ने झाबुआ सीट पर जीत हासिल कर कांग्रेस को संजीवनी दी है। उनकी जीत के साथ ही कैबिनेट में उन्हें जगह दिए जाने की अटकलें भी शुरू हो गईं हैं। कांग्रेस पार्टी के सूत्रों के मुताबिक पांच बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे कांतिलाल भूरिया को कैबिनेट विस्तार में जगह मिल सकती है। वह केंद्र में 2004-09 तक मनमोहन सिंह सरकार में उपभोक्ता मामलों, खाद्य और नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री थे। यूपीए टू में उन्हें आदिवासी कल्याण विभाग मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई।

“मंत्रिमंडल विस्तार मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है। राज्य के प्रवक्ता दुर्गेश शर्मा ने कहा कि केवल सीएम कमलनाथ ही मंत्रालय के विस्तार का फैसला कर सकते हैं। “लेकिन कांतिलाल भूरिया पार्टी के सबसे वरिष्ठ आदिवासी नेता हैं। सांसद और केंद्रीय मंत्री के रूप में कांतिलाल भूरिया के अनुभव को देखते हुए, अगर मुख्यमंत्री उन्हें मंत्रिपरिषद में शामिल करने का फैसला करते हैं, तो इसका सभी द्वारा स्वागत किया जाएगा।

कमलनाथ केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री थे जब भूरिया केंद्रीय राज्य मंत्री थे। यूपीए 2 में, सीएम नाथ सड़क परिवहन और राजमार्ग केंद्रीय मंत्री थे। दिसंबर 2018 में, जब कांग्रेस ने 15 साल बाद राज्य में सरकार बनाई, तो पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती अनुभवी नेताओं की कमी थी, जिन्हें कैबिनेट मंत्री नियुक्त किया जा सकता था। शासन का अनुभव रखने वाले नेता चुनाव हार गए, जिनमें पूर्व डिप्टी स्पीकर राजेंद्र सिंह, पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री अरुण यादव, राज्य कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष राम निवास रावत और मुकेश नाइक शामिल हैं। चारों पहले दिग्विजय सिंह सरकार के मंत्री थे और अरुण यादव यूपीए 1 में केंद्रीय राज्य मंत्री थे।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर मीडिया रिपोर्ट में कहा कि बड़े नेताओं की चुनावी हार से राज्य मंत्रिमंडल में दो बार विधायक रहे कांग्रेस नेताओं को शामिल किया गया। “कांतिलाल भूरिया एक केंद्रीय मंत्री के अनुभव के साथ एक विधायक हैं। एक कैबिनेट विस्तार के मामले में, उनकी सूची में पहले स्थान पर रहने की संभावना है और हो सकता है उन्हें कोई अहम विभाग की जिम्मेदारी सौंपी जाए। लेकिन सवाल यह है कि मुख्यमंत्री कब मंत्रिमंडल फेरबदल का फैसला करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *