रायगढ़ : चक्रधर समारोह कलाकारों की प्रतिभा का मंच-गृह मंत्री पैकरा : दस दिवसीय चक्रधर समारोह का समापन

0

जोगी एक्सप्रेस

रायगढ़,गृह, जेल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री  रामसेवक पैकरा आज रायगढ़ के रामलीला मैदान में 33 वें चक्रधर समारोह के समापन समारोह में शामिल हुए। प्रभारी मंत्री श्री पैकरा ने कहा कि राजा चक्रधर ने कला की साधना कर अंतर्राष्ट्रीय जगत में अपनी पहचान बनाई है। चक्रधर समारोह के माध्यम से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राजा चक्रधर को सम्मान मिला है। उन्होंने कहा कि कला साधना है और कलाकारों ने अपनी कला का उम्दा प्रदर्शन किया है। यह मंच प्रतिभा का मंच है जहां राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त कलाकारों को देखने का अवसर मिलता है। कला के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ में बहुत सी प्रतिभाएं है और संस्कृति विभाग के प्रयासों से उन्हें आगे बढऩे का अवसर मिल रहा है। छत्तीसगढ़ की कला प्रतिभा को भी आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी के योगदान से चक्रधर समारोह सफल हुआ है। चक्रधर समारोह के भव्य आयोजन के लिए उन्होंने दर्शकों एवं जिला प्रशासन को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इसके पहले प्रभारी मंत्री श्री पैकरा ने भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की और महाराजा चक्रधर सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद दीप प्रज्जवलित किया।
सहकारिता, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री दयालदास बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि सुर-ताल का यह चक्रधर समारोह सिर्फ रायगढ़ ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ की पहचान बन गया है। इस मंच पर ख्यातिप्राप्त कलाकार शामिल होते है और स्वयं को गौरवान्वित महसूस करते है। जो इस समारोह की महत्ता को बताता है। राजा चक्रधर प्रतिभा के धनी, अच्छे नर्तक, वादक एवं लेखक भी थे। उन्होंने संगीत से संबंधित पुस्तकों की रचना की है। एक ही शख्सियत में इतना गुण होना आश्चर्य की बात है। संगीत के क्षेत्र में उनका योगदान अविस्मरणीय है। उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाने के लिए किया जा रहा यह आयोजन सराहनीय है। उन्होंने कहा कि संस्कृति विभाग की ओर से रायगढ़ में चक्रधर कला केन्द्र की स्थापना की गई है। जहां नये कलाकारों को आगे बढऩे का अवसर मिलेगा। संस्कृति विभाग की ओर से कलाकारों को मंच मिले और वे आग बढ़े इसके लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है।
कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय कला साधकों ने चक्रधर समारोह के मंच पर अपनी प्रस्तुति दी, जिसका सभी ने आनंद उठाया। चक्रधर समारोह में पद्मश्री हरिहरन, प्राची शाह, श्री दीपक अरोरा, श्री राकेश चौरसिया, श्री अनीस साबरी सहित देश के ख्याति प्राप्त फनकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जिला होने के कारण इस अवसर महिला कुश्ती एवं कबड्डी का सफल आयोजन किया गया। इस आयोजन में सभी के सहयोग के लिए उन्होंने आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री पैकरा ने विख्यात ओडिसी नृत्यांगना श्रीमती पूर्णाश्री राउत को शाल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर संसदीय सचिव  सुनीति सत्यानंद राठिया, विधायक  रोशन लाल अग्रवाल,  केराबाई मनहर,  गिरधर गुप्ता, जवाहर नायक,  जगन्नाथ पाणिग्राही, कुंवर देवेन्द्र प्रताप सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  बी.एन.मीणा, जिला पंचायत सीईओ चंदन संजय त्रिपाठी, अपर कलेक्टर  प्रियंका ऋषि महोबिया एवं श्रीमती रोक्तिमा यादव, पत्रकारगण एवं कलाप्रेमी दर्शकगण उपस्थित थे। इस मौके पर चक्रधर समारोह की नोडल अधिकारी श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया एवं अन्य महत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम का प्रभावी संचालन प्राचार्य  राजेश डेनियल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed