आलू-पूरी खाने से मिलती है ऐथलीट्स जैसी एनर्जी!

0

इंडियन फूड टेस्टी होने के साथ न्यूट्रिशनल वैल्यू में कई तरह से फायदेमंद होता है बशर्ते इसे सही समय और लिमिटेड क्वॉन्टिटि में खाया जाए। कुछ फूड कॉम्बिनेशन लोगों को सिर्फ टेस्टी लगने के चलते पसंद होते हैं जैसे दाल-चावल लेकिन न्यूट्रिशन के मामले में भी ये काफी आगे होते हैं। ऐसा ही एक फूड कॉम्बिनेशन है आलू-पूड़ी। जानें रिसर्च में क्या सामने आया…

आलू-पूड़ी का दम
एक रिसर्च स्टडी की मानें तो आलू-पूड़ी में उतना दम होता है जितना कि मार्केट में बिकने वाले ऐथलीट्स के प्रदर्शन को बढ़ाने वाले महंगे कार्बोहाइड्रेट जेल में।

ऊर्जा के लिए टेस्टी ऑप्शन
यह रिसर्च अमेरिका की इलिनॉयस यूनिवर्सिटी में हुई। इसमें शरीर में ऊर्जा बढ़ाने वाले कुछ टेस्टी ऑप्शंस पर रिसर्च की गई थी।

कम लागत में ज्यादा एनर्जी
रिसर्च पेपर में लिखा गया, आलू कम लागत में मिलता है। यह जरूरी पोषक तत्वों और कार्बोहाइड्रेट का बढ़िया स्त्रोत है। वहीं कार्बोहाइड्रेट जेल में मिठास ज्यादा होती है इसकी तुलना में आलू दौड़ में भाग लेने वाले ऐथलीट्स के लिए जबर्दस्त ईधन का काम करता है।

ये बोले, को-ऑथर
रिसर्च पेपर के को-ऑथर निकोलस बर्ड बताते हैं कि उनके अध्ययन का उद्देश्य ऐथलीट्स की दौड़-भाग के लिए ऊर्जा बढ़ाने वाले विकल्पों को बढ़ाना और इनमें वरायटी खोजना था।

साइकिलिस्ट्स पर किया ट्रायल
उन्होंने बताया कि इसके लिए साइकिलिस्ट्स की दो टीमें बनाई गईं। दोनों टीमों के कार्बोहाइड्रेट के सोर्सेज का फर्क था। एक ने जेल लिया और दूसरी टीम ने आलू-पूरी, लेकिन दोनों की एनर्जी लेवल में फर्क नहीं पाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *