सिद्धखोल जल प्रपात पर युवाओं ने की प्लांटेशन, फूलदार लगाएं पौधे, मानवता का दिया संदेश

0

(भानु प्रताप साहू)
कसडोल। कुछ नया करने की मन मे यदि इच्छा हो तो कोई भी कार्य आसान हो जाता है, ऐसे ही नगर के पांच युवकों ने सिद्ध बाबा के पास प्लांटेशन में बड़े बड़े घासों को अपने हाथों से उखाड़ कर साफ कर दिया और उसमे नए पौधों के अलावा फूल दार पौधे लगाकर गार्डन का रूप देने की मंशा है जिससे यहाँ पर पहुचने वाले पर्यटकों को गार्डन का भी आनन्द मिल सके ।
ज्ञात हो कि नगर प्रतिष्ठित व्यवसायी शंकर तलरेजा, आशीष जायसवाल, रामगोपाल साहू, किशोर पड़वार, बाबू तलरेजा और पप्पू यदु , दुखु राम साहू चेतन साहू एवम लक्ष्मी साहू सहित युवाओं ने बताया कि कुछ दिन पहले से ही मॉर्निंग वॉक करने सिद्ध बाबा तरफ जा रहे हैं इस बीच उन्हें सिद्ध बाबा के पास दिखा कि भारी मात्रा में डिस्पोजल व पानी बॉटल सहित स्प्राइट जैसे कोल्डड्रिंक के बॉटल फैला हुआ है जिसे इकट्ठा कर गांघी जयंती के अवसर पर रावण का पुतला बना जलाया गया इसके बाद देखे कि वन विभाग द्वारा प्लांटेशन किये गए जगह पर भारी बड़े बड़े घास और वन तुलसा के कारण पौधे दब गए हैं और उसका बढ़ना रुक गया है फिर लगा कि इसकी सफाई की जानी चाहिए और सफाई करने लग गए इस तरह रोजाना दो घण्टे सुबह सफाई करके पूरे जगह को अपने हाथों से सफाई कर दिए जिसकी लोगों ने काफी सराहना की है । यहाँ के प्रतिष्ठित व्यवसायी शंकर तलरेजा का कहना है कि इस जगह पर तार घेरा के किनारे किनारे फूलदार पौधे लगाएंगे जिससे पर्यटकों को यह जगह और आकर्षक लगे वही परिवार के किसी भी सदस्य के जन्मदिन या पर्व पर यहाँ प्लांटेशन की किया जाएगा ।
उल्लेखनीय है कि नगर से करीब10 किमी दूर सिद्ध बाबा ( सिद्ध खोल ) नामक जगह है जहां बरसात के दिनों में करीब 85 फिट की ऊँचाई से झरना बनता है यहाँ दूर दूर से लोग बड़ी संख्या में रोजाना बारहों महीने पहुचते है जो अपने साथ नास्ता और खाने की चीजों के दोना पत्तल व डिस्पोजल लाते है जो यत्र तत्र फैले रहता है जिसकी सफाई हालांकि कूकरीकोना वन प्रबंधन समिति द्वारा भी कुछ दिनों से किया जा रहा है । यहाँ के युवाओं द्वारा भी सफाई कर रावण के रूप में जलाया गया और प्लांटेशन जगह की सफाई कर घास को उखाड़ कर फेका गया । जिसकी पर्यटकों सहित नगर के लोगों ने काफी सराहना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *