ओवरलोडिंग वाहनों पर कारवाई ना कर लगाई जा रही है सरकार के राजस्व में सेंध

0

ओवरलोड वाहन बन रहे है दुर्घटनाओं के  सबब,  प्रशासन अभी भी गंभीर नहीं

रायपुर  जहां सड़कों पर मौत के ओवरलोड वाहन यमदूत बनकर दौड़ रहे है तथा लोगों की जिंदगियां लील रहे है लेकिन उसके बाद भी प्रशासन गंभीर नही दिख रहा है । ओवरलोड वाहन सड़कों पर बैखौफ गुजर रहे है जो लोगों के लिए मुसीबत बने हुए है। वहीं रोजाना हादसे हो रहे है । इसके बावजूद भी पुलिस व परिवहन विभाग इन वाहनों के खिलाफ कार्रवाई नही कर पा रहा है जिससे रोजाना दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा है ।पुलिस के लाख दावों के बावजूद रायपुर की सड़कों से ओवरलोड वाहनों का पहिया थमने का नाम नहीं ले रहा है। ओवरलोड की समस्या से न केवल आमजन दुखी है बल्कि इसके कारण हादसे भी बढ़ते जा रहे हैं।ओवरलोड के सितम से परेशान जनता ने पुलिस की कार्यशैली पर सवालिया निशान लगाते हुए प्रदेश भर में चल रहे ओवरलोड वाहनों के मालिकों से मिलीभगत का आरोप लगाया है। बता दें,की रायपुर शहर से लगे मंदिर हसौद थाने के सामने से ओवर लोड गाडियों का हजारो की तदाद्त में आना जाना हो रहा है !और पुलिस की चुप्पी समझ से परे है , छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में खनन कार्य से जुडे़ ओवरलोड वाहनों की भरमार है। बिना किसी की रोकटोट के रायपुर की सड़कों पर सरपट दौड़ रहे वाहनों पर अंकुश न लगना पुलिस की लचर कार्यप्रणाली को दर्शाता है। वही  ट्रिपर और हयवा में ओवरलोड के लिया मोटर मालिको ने फिक्स पटरा लगवा लिया है ,जो इशारा कर रहा की अब डर कहे का 

क्या है मामला ….

रायपुर । छत्तीसगढ़ प्रदेश में खनिजों का अवैध परिवहन धड़ल्ले से जारी है अवैध खनिज के परिवहन का आलम यह है कि विभाग के कुछ अधिकारी मिलीभगत करके सरकार को खनिजों से मिलने वाले राजस्व पर सेंध लगाकर सरकार को करोड़ों रुपए के हानि पहुंचा रहे हैं।पिछले कुछ दिनों से खनिज विभाग अवैध परिवहन कर्ताओं और वाहनों पर छापामार ताबड़तोड़ कार्यवाही तो जारी रखा है, लेकिन विभाग के कुछ लोगों की मिलीभगत के चलते सरकार को करोड़ों रुपए के राजस्व हानि भी हो रही है ताजा घटनाक्रम में खनिज विभाग ने एक ओर  हफ्ते में 52 गाड़ियों को ओवरलोडिंग के चलते कार्रवाई कर पकड़ा है! वही इस पर परिवहन विभाग कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है. यह समझ से परे है? परिवहन विभाग द्वारा इस प्रकार कार्रवाई नहीं किए जाने से पूरे मामले में भ्रष्टाचार की बू आने लगी है ! जानकारों की माने तो खनिज विभाग में नियम अनुसार ओवरलोड गाड़ियों पर कार्यवाही होने के बाद उन्हें परिवहन विभाग के सुपुर्द किया जाता है पर हालिया दिनों में जिन भी वाहनों पर कार्रवाई की गई है उन पर  परिवहन विभाग  कोई कार्यवाही  नहीं कर पाया  यह भी संदेहास्पद है ! वही  कार्यवाही के लिए वाहन सुपुर्द ही नहीं किए गए जिसके चलते सरकार को करोड़ों रुपए के राजस्व हानि हो रही है।इधर सूत्र बता रहे हैं कि पिछले दिनों खनिज विभाग द्वारा पकड़ी गई 52 गाड़ियों को थाने में सुपुर्द किया गया लेकिन विभाग में भ्रष्टाचार के चलते बिना किसी कार्रवाई के उन वाहनों को थानों से छोड़ दिया गया है जो कि समझ से परे लग रहा है !इस पूरे मामले पर एक और जहां विभाग एक दूसरे पर ठीकरा फोड़ कर अपना पल्ला झाड़ने का प्रयास कर रहे हैं, वही छत्तीसगढ़ के खनिज का अवैध परिवहन छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए नुकसानदायक है! इतना ही नहीं इस पूरे मामले से सरकार को करोड़ों रुपए की राजस्व की हानि पहुंच रही ओवरलोड और अवैध खनन के चलते हो रहा है प्रदेश की गौड़ संपदा के साथ खिलवाड़ कहना कोई अतिशियोक्ति नहीं होगी !प्रतिदिन थानों के सामने से हजारों की संख्या में ओवरलोड गाड़ियां खनिज का अवैध परिवहन कर रही हैं लेकिन इस पर परिवहन विभाग द्वारा कोई भी कार्यवाही नहीं किए जाना समझ से परे है! इधर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभाग के अधिकारी ओवरलोड गाड़ी गाड़ियों से प्रति गाड़ी महीने में 5000 की वसूली हुई कर रहे हैं, जिसके कारण विभाग द्वारा आंख मूंद कर अवैध परिवहन की इजाजत दी जाती है।

जब जोगी एक्सप्रेस की टीम लगतार मिलने वाली शिकायतों के लिया मंदिर हसौद थाना से राजू ढाबा के बीच अपने कैमरे के साथ वहा से गुजर रहे ओवरलोड वाहनों की खबर व विडियो सम्बंधित विभाग के अधिकारियो को भेजा, तब तक सैकड़ो ओवरलोड गाड़िया बराबर आ जा रही थी ,जिसकी कोई खबर लेने वहा नहीं पंहुचा ,

 

इनका कहना है …….

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के  मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला  ने कहा की छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी है, तब से सरकार कड़ाई से कोशिश कर रही है, कि किसी भी प्रकार का अवैध परिवहन और उत्खनन ना हो लेकिन फिर भी अगर कोई शिकायत आएगी तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी!

सुशील आनंद शुक्ला

छत्तीसगढ़ कांग्रेस मुख्य प्रवक्ता 

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास ने कहा कि यह संगठित लूट का पर्याय बन चुका है जिसमें पुलिस से लेकर कांग्रेस पार्टी के सभी नेता लिप्त हैं जो मिलजुल कर करोड़ों रुपए की चपत शासन को लगा रहे हैं।

गौरीशंकर श्रीवास

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश  प्रवक्ता

इस मामले को लेकर परिवहन आयुक्त डी रविशंकर का कहना है की मामले को दिखवाता हूं।

डी रवि शंकर 

संयुक्त परिवहन आयुक्त 

वही इस मामले में क्षेत्रिय परिवहन अधिकारी शलभ साहू ने कहा की आपके द्वारा सूचना प्राप्त हुयी है । परिवहन विभाग के द्वारा जल्द ही कार्यवाही की जाएगी ।

शलभ साहू

क्षेत्रिय परिवहन अधिकारी

नोट :इस खबर के सभी विडियो ,फोटो , संबधित अधिकारियो को कार्यवाही के लिए आगे प्रेषित किए जा चुके है ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *