गृहमंत्री ने किया 19.88 करोड़ रूपए बेमेतरा बायपास सड़क का भूमिपूजन

0

 ग्राम लोलेसरा, ढोलिया, बिलई, भोइनाभाठा, पिपरभट्ठा, चोरभट्ठी के बीच बनेगी
बेमेतरा-महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर गांधी विचार यात्रा के अंतर्गत प्रदेश के गृह, जेल एवं लोकनिर्माण मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज बेमेतरा ब्लाक के ग्राम गुनरबोड़ एवं मटका में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने ग्राम गुनरबोड़ में जिला ठेठवार यादव समाज के सामुदायिक भवन के भूमिपूजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक श्री आशीष कुमार छाबड़ा ने की। गृह मंत्री ने ग्राम चोरभट्ठी से लोलेसरा बाय पास सड़क जिसकी लम्बाई लगभग 12 किलोमीटर का भूमिपूजन किया। जिसकी लागत 19 करोड़ 88 लाख 75 हजार रूपए है। यह सड़क ग्राम लोलेसरा, ढोलिया, बिलई, भोइनाभाठा, पिपरभट्ठा, चोरभट्ठी के बीच बनेगी। भविष्य में इसके निर्माण होने से बेमेतरा शहर में ट्रैफिक का दबाव कम होगा। इसके अलावा गृहमंत्री ने ग्राम गुनरबोड़ में 21 लाख रूपए की लागत से गौठान निर्माण कार्य का भूमिपूजन ग्राम चोरभट्ठी में गौरी गौरा चौरा निर्माण का भूमिपूजन किया। श्री साहू ने ग्राम मटका हाई स्कूल में स्मार्ट क्लास का शुभारंभ किया और विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू, अवनिश राघव, बेमेतरा पार्षद सुमन कुमार गोस्वामी, श्रीमती रश्मि मिश्रा, रिता पाण्डेय, के अलावा रोशन दत्ता ललित विश्वकर्मा, सरपंच ग्राम पंचायत चोरभट्ठी श्री चन्द्रिका साहू, सरपंच मटका पवन कुमार साहू, जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती द्रोपती जितेन्द्र यदु, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
गृह मंत्री श्री साहू ने कहा कि जिला मुख्यालय बेमेतरा को जिले के अनुरूप सभी प्रकार की सुविधाएं विकसित करने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए धन की कोई कमी आड़े नहीं आएगी। बेमेतरा शहर में फोर लेन सड़क का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की कोशिश है कि शासन की योजनाओं का लाभ सीधे आम जनता को मिले। गुनरबोड़ में गौठान के भूमिपूजन से गांव वालों को इसका लाभ मिलेगा। गौठान से जैविक खाद एवं कण्डा का निर्माण कर गौठान प्रबंधन समिति को आमदनी होने लगेगी। उन्होंने उदाहरण दिया कि रायपुर जिले के अभनपुर ब्लाक के अंतर्गत एक पंचायत द्वारा गोबर एवं मिट्टी से दिया का निर्माण किया गया है। दिल्ली से एक लाख नग दिया का आर्डर भी मिल चुका है। गौठान में लवारिस पशुओं की देखभाल होगी। गृहमंत्री श्री साहू ने कहा कि इसके पूर्व वे बेमेतरा के विधायक तत्पश्चात दुर्ग लोकसभा के सांसद के रूप में आम जनता की सेवा करने का मौका मिल चुका है। जिले के नागरिकों का अपार प्रेम एवं स्नेह की बदौलत ही मुझे आज कैबिनेट मंत्री के रूप में आम जनता की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। ग्राम मटका के स्मार्ट क्लास के शुभारंभ के दौरान गृह मंत्री ने कहा कि आज बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ संस्कार परख शिक्षा-दीक्षा देने की जरूरत है। उन्होंने बच्चों को बेहतर पढ़ाई कर समाज देश एवं प्रदेश का नाम रोशन करने का आव्हाने किया। गृहमंत्री ने स्कूल के दो शिक्षकों को उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिए शाल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया।
विधायक श्री छाबड़ा ने कहा कि विधायक निधि से ठेठवार यादव समाज के सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 5 लाख रूपए स्वीकृत किया गया यह सुन्दर भवन बनेगा। सुराजी गांव योजना के तहत गुनरबोड़ में गौठान का भूमिपूजन किया गया। इसके अलावा बेमेतरा बायपास सड़क निर्माण से भविष्य में बेमेतरा शहर में यातायात का दबाव कम होगा। विधायक ने बताया कि इस कार्य का टेण्डर हो चुका है। पूर्व की भंाति प्रदेश के गृहमंत्री का आशीर्वाद एवं मार्गदर्शन बेमेतरा जिले वासियों को आगे भी मिलता रहेगा। विधायक श्री छाबड़ा ने ग्राम गुनरबोड़ कबीर कुटी अहाता निर्माण के लिए 2.50 लाख रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *