क्रिकेटर से पॉलिटिशयन बने गंभीर ने भारत को दिलाए हैं दो वर्ल्ड कप

0

 नई दिल्ली 
टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर मौजूदा समय में लोकसभा के सदस्य हैं। गंभीर ने इस साल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तरफ से चुनाव लड़ा और जीता भी। गंभीर ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने भारत को दो विश्व कप दिलाए हैं। 2007 आईसीसी वर्ल्ड ट्वंटी20 का फाइनल हो या 2011 आईसीसी विश्व कप का फाइनल दोनों मैचों में गंभीर ने जीत की नींव रखी थी। इसके अलावा गंभीर के नाम टेस्ट क्रिकेट में भी एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है। गौतम गंभीर अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं, उनका जन्म 14 अक्टूबर 1981 को दिल्ली में हुआ था।

गंभीर ने कोच संजय भारद्वाज से बल्लेबाजी के गुर सीखे हैं। 2003 में उन्होंने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच और उसके एक साल बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। गंभीर ने 2007 आईसीसी वर्ल्ड ट्वंटी20 के फाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंद पर 75 रनों की पारी खेली थी। भारत की ओर से वो बेस्ट स्कोरर भी रहे थे। भारत ने पाकिस्तान को 5 रनों से हराकर खिताब अपने नाम किया था।

इसके बाद 2011 विश्व कप के फाइनल मैच में भारत ने 31 रनों तक वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर का विकेट गंवा दिया था। भारत के सामने जीत के लिए 275 का लक्ष्य था। तब गंभीर ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 97 रन बनाए थे। इस मैच में उस समय के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने नॉटआउट 91 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई थी, लेकिन इस जीत की नींव गंभीर ने ही रखी थी।

वहीं टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो दुनिया के महज चार ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने लगातार पांच या इससे अधिक टेस्ट मैचों में सेंचुरी ठोकी है। इसमें गौतम गंभीर का नाम भी शामिल है। सर डॉन ब्रैडमैन ने लगातार छह टेस्ट मैचों में सेंचुरी ठोकी है, जबकि जैक्स कालिस, मोहम्मद यूसुफ और गौतम गंभीर ने लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक जड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *