सप्रेशाला मैदान में बृजमोहन ने किया रावण दहन

0

सप्रे शाला मैदान सहित अनेकों जगहों पर आयोजित दशहरा उत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए वरिष्ठ भाजपा नेता रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल और सांसद सुनील सोनी।

रायपुर/विजयदशमी के पावन पर्व पर पर वरिष्ठ भाजपा नेता विधायक बृजमोहन अग्रवाल व सांसद सुनील सोनी सप्रेशाला मैदान, ऐतिहासिक रावणभाठा मैदान सहित विभिन्न स्थानों पर आयोजित रावण दहन कार्यक्रमों में शामिल हुए। इस रावण उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि यह विजयदशमी अधर्म प र धर्म की और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है इसलिए आज विजयदशमी के मौके पर हम सभी अपने भीतर की बुराइयों को रावण के पुतले के साथ जला दे।
परंपरानुसार सप्रे शाला मैदान बूढ़ापारा में बूढ़ापारा दशहरा उत्सव समिति,भाठागांव के रावणभाठा मैदान में सार्वजानिक दशहरा उत्सव समिति,संतोषी नगर में माँ दुर्गा एवं दशहरा उत्सव समिति,छत्तीसगढ़ नगर, तथा हरदेवलला मंदिर,टिकरा पारा में समितियों द्वारा भव्य रावण दहन का आयोजन किया गया। इन स्थानों पर रामलीला मंचन के साथ-साथ शानदार आतिशाबाजियों का आयोजन किया गया था। यहा बृजमोहन अग्रवाल ने प्रभु श्रीराम के तैल चित्र की पुजा-अर्चना करने के पश्चात रामलीला में प्रभु राम व् लक्ष्मण के पात्रों की भी आरती उतारी और उसके बाद मेघनाथ,कुंभकर्ण तथा अंतिम में बुराई के प्रतीक रावण का दहन किया गया।
बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि अभी 9 दिनों तक शक्ति स्वरूपा माँ दुर्गा की हमने आराधना की पश्चात शक्ति ग्रहण कर हम रावण का अंत करने निकले है। उन्होंने कहा कि प्रभु राम ने एक रावण को मार कर समाज को सन्देश दिया था कि बुराई का अंत निश्चित रूप से होता है।यह विजयदशमी अधर्म पर धर्म की और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है इसलिए आज के इस मौके पर हम सभी अपने भीतर की बुराइयों को रावण के पुतले के साथ जला दे, और यहा से संकल्प लेकर जाये।


सांसद सुनील सोनी ने कहा कि अहंकार जीवन की सबसे बड़ी बुराई है । इसको त्यागने से सकारात्मक भाव मन मे आता है। आज के पावन अवसर पर इस बुराई को हम त्यागे। साथ ही कहा कि प्लास्टिक मुक्त भारत का निर्माण हमे करना है। हम जो झिल्लियां सड़क पर फेंकते है उसे खाकर गौमाता की मृत्यु हो रही है। प्लास्टिक मुक्त भारत बनाये ऐसा यह संकल्प लेकर यहा से जाये।
सप्रेशाला दशहरा उत्सव समिति द्वारा आयोजित उत्सव स्थल के भूमिपूजन में आयोजन समिति के अध्यक्ष मनीष वोरा,सुधीर दुबे,मनोज कंदोई,नवीन चंद्राकर,महावीर मालू,प्रदीप सितुत,कीर्ति लोखंडे,रामगोपाल व्यास,संदीप बोस,सदाशिव सोनी,
राहुल जैन,पन्ना दुबे,सुधीर राजवैद्य, कमलेश तथा रावण भाठा मैदान के भूमिपूजन में दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष पार्षद मनोज वर्मा,संयोजक सुशील ओझा, शर्म कल्याण मंडल के पूर्व उपाध्यक्ष सुभाष तिवारी,धनंजय परिहार,सलिक सिंह ठाकुर,भाजयुमो प्रदेश महामंत्री संजू नारायण सिंह ठाकुर,मंत्री अमित साहू, चूड़ामणि निर्मलकर लव ठाकुर, बबलू ठाकुर, राजा ठाकुर, सुरेश दुबे, रमेश ठाकुर, बंटी यादव, चेतन साहू,मयंक मेढे, रविंद्र मिश्रा, मुन्ना सोनकर, लक्ष्मण चौहान,पुनीत देवांगन, सनत देवांगन, रामकृष्ण अग्रवाल,मोहित साहू,आवेश मेमन, प्रवीण यादव,सर्पराज,सागर मिश्रा,कोमल विनायक,अरुण निर्मलकर,राकेश साहू,जय सोनकर सहित दशहरा उत्सव समिति के सदस्य मौजूद थे।

रावणभाठा में आयोजित दशहरा उत्सव में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए मुख्यमंत्री भुपेश बघेल
रावण भाटा मैदान में आयोजित विजयदशमी पर्व में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए पर यहा का रावण दहन वरिष्ठ भाजपा नेता रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने किया।
उन्होंने इस मैदान पर आयोजित होने वाले विजयदशमी पर्व से जुड़ी पुरानी बातों को उपस्थित जन समूह के साथ साझा किया और बताया कि यहां से 12 किलोमीटर दूर अपने गांव से बैलगाड़ी में उत्सव देखने परिवार के साथ आया करते थे।
उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में यह परंपरा है कि रावण भाटा गांव के बाहर और रामलीला मंच गांव के भीतर रहता है। इसका मतलब है कि बुराइयों को हम अपने गांव घर से बाहर रखें और राम को अपनाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि यह छत्तीसगढ़ प्रभु राम का ननिहाल है इस कारण यहा की परंपराओं में भांजे को प्रभुराम का स्वरूप माना जाता है। उन्होंने रावण भाटा मैदान के विकास के लिए एक करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री के इस सौगात पर विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने उनके प्रति आभार व्यक्त किया।

रावनभाठा मैं आयोजित विजयदशमी कार्यक्रम में महापौर प्रमोद दुबे, रायपुर पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय, श्रम कल्याण मंडल के पूर्व उपाध्यक्ष सुभाष तिवारी ,शिवसेना प्रमुख धनंजय सिंह परिहार, सुमित दास, समीर अख्तर आदि उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed