संचार क्रांति के युग में डिजिटल साक्षरता बहुत जरूरी- डॉ. टेकाम

0

रायपुर
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने मुख्यमंत्री शहरी कार्यत्मक साक्षरता कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला परियोजना अधिकारियों और स्त्रोत व्यक्तियों के लिए आयोजित तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन अवसर पर कहा कि संचार क्रांति के युग में डिजिटल साक्षरता बहुत जरूरी है। कार्यशाला का आयोजन ठाकुर प्यारेलाल ग्रामीण विकास संस्थान निमोरा रायपुर के सभागार में राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा किया गया है।

डॉ. टेकाम ने कहा कि आज का युग संचार क्रांति का युग है, जिसमें सभी को आगे आना है। आज के समय में सभी को डिजिटल पैंमेट के माध्यम से रेल्वे टिकट बुकिंग, बिजली बिल भुगतान, मोबाईल, डी.टी.एच. रिचार्ज जैसी अनेक सुविधाओं का उपयोग करना होता है। इन सभी हितग्राहियों को ई-साक्षरता केन्द्र के माध्यम से डिजिटल साक्षर करने की अविनव पहल छत्तीसगढ़ राज्य में की जा रही है। उन्होंने ई-साक्षरता केन्द्र में श्रेष्ठ पालकत्व, आत्मरक्षा, जीवन मूल्य, कौशल विकास, चुनावी, वित्तीय एवं विधिक साक्षरता की जानकारी भी साथ में दिए जाने को सराहनीय कदम बताया।

उन्होंने कहा कि राज्य में स्कूली बच्चों को भी ब्लैकबोर्ड की जगह की-बोर्ड से परिचित कराया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री की परिकल्पना गढ़बो डिजिटल छत्तीसगढ़ के विषय में भी अपनी बात रखते हुए कहा कि समाज के वंचित वर्ग की महिलाएं डिजिटल शिक्षा से पीछे न रहे इस बात का भी विशेष तौर पर ख्याल रखा जाए। डॉ. टेकाम ने कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी जिलों को अपनी शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *