आला अफसर ही लगा रहे बैंको में सेंध, राजगढ़ के सहकारी बैंक में 6.5 करोड़ रुपए का घपला

0

भोपाल
प्रदेश के सहकारी बैंको के अफसर ही बैंकों को चूना लगाने में लगे हुए है। ताजा मामला राजगढ़ जिले की छापीहेड़ा और तलेन सहकारी बैंको का है।यहां के  एक शाखा प्रबंधक और लेखापाल ने साढ़े छह करोड़ रुपए अवैधानिक तरीके से दूसरे बैक जमाकर्ताओं के खातों में जमा कर निकाल लिए। अब सहकारिता विभाग इन दोनो मामलों में एफआईआर दर्ज कराने की तैयारी में है।

सूत्रारें के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह को जानकारी मिली थी कि राजगढ़ जिले के सहकारी बैंको में भारी गड़बड़ी चल रही है। जब उनके पास आई शिकायतों की जांच कराई गई तो पता चला कि छापीहेड़ा स्थित सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक राकेश प्रजापति ने एक मेडिकल कारोबार से जुड़े खातेदार और एक मीडिया हाउस के बैंक खाते में साढ़े तीन करोड़ रुपए जमा कराए और वहां से यह राशि निकाल ली गई। जबकि इन खातेदारों ने यह राशि जमा ही नहीं कराई थी। खातों में गोलमाल कर यह राशि ट्रांसफर की गई और इसका गबन किया गया। जांच में पकड़ाने के बाद प्रजापति ने 96 लाख रुपए की राशि बैंक में जमा भी करा दी है। शेष राशि भी एक सप्ताह के अंदर जमा कराने के निर्देश उसने दिए है।

इधर तलेन सहकारी बैंक के लेखापाल मालवीय ने भी इसी तर्ज पर तीन करोड़ रुपए बैंक के खातेदार के खाते में ट्रांसफर किए और उसकी निकासी भी बता दी। इस तरह इसने भी सहकारी बैंक को तीन करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाया है। इस तरह कुल साढ़े छह करोड़ रुपए का गोलमाल सामने आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *