शारदेय नवरात्र आरम्भ,कलेक्टर ने की घट स्थापना

0

बिरसिंहपुर पाली–(तपस गुप्ता)देश और विदेश में विख्यात उमरिया जिले के पाली में स्थित प्राचीन माता बिरासिनी के मंदिर में नवरात्र पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। मन्दिर संचालन समिति के संरक्षक व जिले के कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी ने सपत्नीक माता बिरासिनी की पूजा अर्चना आरती हवन कर घट की स्थापना की वही ज्योति जलाकर मनोकामना जवारा ज्योति कलशों के स्थापना का शुभारंभ किया। कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी ने सभी को नवरात्र पर्व की बधाई देते हुए कहा कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी नवरात्र पर्व शांति सुरक्षा और भक्तिमय वातावरण में मनाए जाने के लिए सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई है। बैठकी से विसर्जन तक हमारी पूरी टीम शतत निगरानी बनाये हुए है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

गौरतलब है कि नवरात्र पर्व के दौरान मन्दिर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा एएसपी रेखा सिंह के कुशल निर्देशन एसडीओपी अरविंद तिवारी के मार्गदर्शन व टीआई राजेशचंद्र मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस बल भी लगाए गए है जो पूरे नगर सहित मन्दिर प्रांगण में सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाले हुए है।

रैलीग व्यवस्था से माता के दर्शन

पूर्व वर्षो की भांति इस वर्ष भी दर्शनार्थियों के लिए रेलिंग की व्यवस्था की गई है जिसके माध्यम से महिला व पुरुष की अलग अलग कतारे लगाकर पूरी सुरक्षा के साथ जगत जननी का दर्शन कराया जा रहा है।

दूर दूर से पहुचे श्रद्धालुजन

नवरात्र के पहले दिन स्थानीय व दूर दूर से पहुँचे भारी संख्या में दर्शनार्थियों ने माता की आराधना कर व्रत आरम्भ किया साथ ही मनोकामना जवारे ज्योति घी तेल कलश की स्थापना कराई। इस दौरान मानता रखने वाले भक्तो ने कथा का श्रवण भी किया साथ ही अन्य धर्मिक अनुष्ठान कर पुण्य लाभ लिया। मन्दिर संचालन समिति के द्वारा कलश स्थापना के लिए मनोकामना साधारण जवारा कलश 50 रुपये ज्योति घी कलश 7 सौ रुपये ज्योति तेल कलश 3 सौ 50 रुपये आजीवन ज्योति घी कलश 15 हजार रुपये आजीवन ज्योति तेल कलश 8 हजार 1 सौ रुपये प्राप्त कर कलशों की स्थापना कराई जा रही है।

ये रहे मौजूद

शारदेय नवरात्र के बैठकी में घट स्थापना व पूजा कार्यक्रम में एसडीएम अनुराग सिंह तहसीलदार अभिषेक पांडेय नायब तहसीलदार राजेश पारस सीएमओ आभा त्रिपाठी नगर निरीक्षक राजेशचंद्र मिश्रा पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश पालीवाल सहित राजस्व अमला मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *